News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

ऑफलाइन रहकर भी Gmail यूजर्स भेज सकेंगे Email, जानिये कैसे

Share Us

386
ऑफलाइन रहकर भी Gmail यूजर्स भेज सकेंगे Email, जानिये कैसे
27 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

आज के समय में जीमेल Gmail का उपयोग लगभग हर कोई कर रहा है। लेकिन, आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें ये नहीं पता है कि, आप ऑफलाइन रहकर भी किसी को आसानी के साथ ईमेल Email भेज सकते हैं। आज हम आपको यहां एक ऐसी तकनीक बताने जा रहें हैं। जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट Internet के ईमेल को भेज और रिसीव कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप Computer or Laptop पर गूगल क्रोम Google Chrome को ओपन करना होगा। आपको बता दें कि जीमेल ऑफलाइन को केवल एक क्रोम ब्राउजर विंडो में इस्तेमाल किया जा सकता है, इस फीचर्स को यूज़र्स इन्कॉग्निटो मोड Users Incognito Mode में यूज नहीं कर सकते हैं।

इसके बाद यूज़र्स अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर क्रोम विंडो खोल लें और जीमेल ऑफलाइन सेटिंग्स में जाएं। या फिर यूज़र्स इस 'https://mail।google।com/mail/u/0/#settings/offline' लिंक पर क्लिक भी कर सकते हैं। इस लिंक पर जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमें एक ऑप्शन होगा, 'एनेबल ऑफलाइन मेल Enable Offline Mail यूज़र्स को बस इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूज़र्स अपने हिसाब से सेटिंग्स को कस्टमाइज करें। जीमेल में बदलाव करने के बाद अब आपको सिर्फ 'सेव चेंजेज' Save Changes के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आप जिसको भी मेल करना चाहते हैं, उसका मेल टाइप करके मेल दीजिये।

आपको बता दें कि गूगल की मेलिंग सर्विस Google's Mailing Service एक ऐसा ऐप है, जिसकी ज़रूरत आज के समय में हर किसी को होती है। क्योंकि, आज के इंटरनेट Internet के समय में जब भी हम कोई नई चीज़ का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो सबसे पहले लॉगिन करने के लिए हमारा जीमेल ही माँगा जाता है। ऑफिशियल काम Official Work में भी जीमेल की काफी ज़रूरत पड़ती है।