जीमेल प्रेषकों को सत्यापित करने के लिए ब्लू टिक पेश किया

Share Us

330
जीमेल प्रेषकों को सत्यापित करने के लिए ब्लू टिक पेश किया
06 May 2023
6 min read

News Synopsis

Google ने आखिरकार उस समस्या का समाधान कर दिया है, जो Gmail उपयोगकर्ताओं को सबसे लंबे समय से परेशान कर रही थी। फ़िशिंग हमलों को दूर रखने के लिए Google ने घोषणा की है, कि वह प्रेषकों की पहचान सत्यापित करने और घोटालों को कम करने के लिए उनके नाम के आगे एक नीला चेकमार्क Blue Checkmark प्रदर्शित करेगा।

यह ट्विटर के नक्शेकदम पर चलता है, जो कुछ समय से सत्यापित खातों के लिए नीला बैज प्रदर्शित कर रहा है।

नीला चेकमार्क फ़िलहाल मुफ़्त है, और सभी Google Workspace ग्राहकों, पुराने G Suite बेसिक और व्यावसायिक ग्राहकों और व्यक्तिगत Google खाता उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। इस फीचर को ब्रैंड इंडिकेटर्स फॉर मैसेज आइडेंटिफिकेशन फीचर Brand Indicators for Message Identification Feature के विस्तार के रूप में पेश किया गया है, जिसे 2021 की शुरुआत में जीमेल में पेश किया गया था।

Google के अनुसार नीला चेकमार्क उपयोगकर्ताओं को प्रतिरूपणकर्ताओं से वैध संदेशों की पहचान करने में मदद करेगा, क्योंकि जिन कंपनियों ने BIMI को अपनाया है, वे स्वचालित रूप से चेकमार्क प्राप्त करेंगे। मजबूत ईमेल प्रमाणीकरण उपयोगकर्ताओं और ईमेल सुरक्षा प्रणालियों Strong Email Authentication Users and Email Security Systems को स्पैम की पहचान करने और रोकने में मदद करता है, और प्रेषकों को अपने ब्रांड विश्वास का लाभ उठाने में भी सक्षम बनाता है। यह ईमेल स्रोतों में विश्वास बढ़ाता है, और पाठकों को एक व्यापक अनुभव देता है, जिससे सभी के लिए एक बेहतर ईमेल पारिस्थितिकी तंत्र Email Ecosystem बनता है।

नीला चेकमार्क उपयोगकर्ताओं को स्कैमर्स और धोखेबाजों के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने का Google का तरीका है। यह उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा प्राप्त संदेशों में अधिक विश्वास करने की अनुमति देगा, जो आज के डिजिटल युग में महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक कंपनियां BIMI को अपनाती हैं, वैसे-वैसे नीला चेकमार्क उपयोगकर्ताओं के इनबॉक्स में एक आम दृश्य बन जाएगा।

इसके विपरीत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platform सशुल्क सत्यापन विकल्पों का परीक्षण कर रहे हैं। उदाहरण के लिए मेटा इंस्टाग्राम और फेसबुक Meta Instagram and Facebook के लिए सशुल्क सत्यापन का परीक्षण कर रहा है, जिसमें एक सत्यापित बैज, प्लेटफॉर्म पर बढ़ी हुई दृश्यता, प्राथमिकता वाले ग्राहक समर्थन और बहुत कुछ शामिल हैं। यह फीचर फरवरी में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड Australia and New Zealand में शुरू किया गया था, और जल्द ही और देशों में भी पहुंचेगा। ट्विटर Twitter सशुल्क सत्यापन विकल्प भी दे रहा है, जो कुछ तिमाहियों में विवादास्पद रहा है। एलोन मस्क Elon Musk ने ट्विटर पर सभी लीगेसी ब्लू बैज हटा दिए हैं, और अब व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं और संगठनों पर ब्लू और गोल्ड टिक Blue and Gold Tick के लिए शुल्क लगाते हैं।