News In Brief Auto
News In Brief Auto

Global NCAP Crash Test: WagonR, Alto K10 सेफ्टी टेस्ट में फेल, वोक्सवैगन-स्कोडा की कारों को 5 स्टार रेटिंग

Share Us

911
Global NCAP Crash Test: WagonR, Alto K10 सेफ्टी टेस्ट में फेल, वोक्सवैगन-स्कोडा की कारों को 5 स्टार रेटिंग
07 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

वाहन सुरक्षा समूह ग्लोबल एनसीएपी (Vehicle safety group Global NCAP) ने मंगलवार को कहा कि उसने क्रैश टेस्ट करने के बाद मारुति सुजुकी इंडिया Maruti Suzuki India के लोकप्रिय मॉडल वैगनआर Wagon R और ऑल्टोके 10 AltoK10 को वयस्कों की सुरक्षा के लिए क्रमशः एक और दो स्टार सुरक्षा रेटिंग दी है। ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट के नवीनतम दौर के अनुसार दोनों मॉडलों ने बच्चों की सुरक्षा के लिए जीरो स्टार स्कोर किया।

कंपनी ने, हालांकि, कहा कि उसके वाहन भारत के क्रैश सुरक्षा नियमों को पूरा करते हैं जो लगभग यूरोप के मानकों के समान हैं।

ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) वाहनों को उनकी सुरक्षा सुविधाओं के आधार पर शून्य से पांच तक रेट करता है और उच्च रेटिंग वाले ऑटोमोबाइल को चलाने वालों के लिए सुरक्षित माना जाता है।

अपने नवीनतम परीक्षण के अनुसार, ग्लोबल NCAP ने कहा कि ऑल्टो K10 ने फ्रंटल इम्पैक्ट में वयस्क छाती से सिर तक की सुरक्षा के लिए एक स्थिर संरचना और मामूली से अच्छी सुरक्षा दिखाई, लेकिन साइड इफेक्ट में छाती को कमजोर सुरक्षा दिखाई। 

वैगनआर ने मारुति सुजुकी द्वारा संयम प्रणालियों में सुधार के बावजूद चालक के लिए कमजोर छाती की सुरक्षा की पेशकश की। मॉडल के पिछले संस्करण का ग्लोबल एनसीएपी द्वारा परीक्षण किया गया था।

ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव अलेजांद्रो ने कहा, "हम भारतीय वाहन निर्माताओं और साथ ही कुछ वैश्विक वाहन निर्माताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया से खुश हैं। हालांकि इसमें कुछ सीमित सुधार हुआ है, लेकिन हम अभी तक सबसे लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल में इस सुरक्षा प्रतिबद्धता को तैनात नहीं कर पाए हैं।" 

यह देखते हुए कि भारत में बेचे जाने वाले नए मॉडलों के लिए छह एयरबैग एक अनिवार्य आवश्यकता बन रहे हैं, यह ग्लोबल NCAP के लिए विशेष रूप से चिंताजनक है कि मारुति सुजुकी इस आवश्यकता को ग्राहक विकल्प के रूप में भी उपलब्ध नहीं कराती है। 

अंगेज़ी वेबसाइट बिज़नेस स्टैण्डर्ड के अनुसार, मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्ता ने उनसे कहा है कि सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और इसलिए दुनिया भर की सरकारों द्वारा बारीकी से विनियमित किया जाता है क्योंकि वे अपने देशों में लोगों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं।

बिज़नेस स्टैण्डर्ड ने प्रवक्ता को कोट करते हुए लिखा है कि,''मारुति सुजुकी के लिए भी सुरक्षा हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। भारत के दुर्घटना सुरक्षा नियम लगभग यूरोप के मानकों के समान हैं और हमारे सभी मॉडल इन नियमों को पूरा करते हैं और भारत सरकार द्वारा विधिवत परीक्षण और प्रमाणित हैं।"

प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी हर समय सभी उत्पादों में इस बेहद महत्वपूर्ण पहलू पर अपना फोकस बनाए रखेगी।

प्रवक्ता ने कहा, "हमारा मानना ​​है कि सरकार भारत एनसीएपी के साथ भारत विशिष्ट सुरक्षा रेटिंग प्रक्रिया लेकर आ रही है, जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अधिक सार्थक होगी।"

वहीँ ग्लोबल एनसीएपी के अनुसार वोक्सवैगन वर्चुस (Volkswagen Virtus) और स्कोडा स्लाविया (Skoda Slavia) ने स्थिर संरचना दिखाते हुए वयस्क और बच्चों के रहने वालों के लिए पांच सितारा रेटिंग हासिल की।

स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ पीयूष अरोड़ा ने एक बयान में कहा, "स्कोडा स्लाविया और वोक्सवैगन वर्चुस के लिए ग्लोबल एनसीएपी की उच्चतम सुरक्षा रेटिंग भारत में कारों के सबसे सुरक्षित पोर्टफोलियो के साथ अग्रणी यूरोपीय कार निर्माता के रूप में समूह की स्थिति को और मजबूत करती है।" 

ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग क्या है? (What is Global NCAP Rating)
ग्लोबल एनसीएपी दुनिया भर में नई कार मूल्यांकन कार्यक्रमों के बीच सहयोग के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है और दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र के सबसे महत्वपूर्ण मोटर वाहन सुरक्षा मानकों को सार्वभौमिक रूप से अपनाने को बढ़ावा देता है। 

ग्लोबल न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम Global New Car Assessment Programme (Global NCAP) यूके में पंजीकृत चैरिटी टूवार्ड्स जीरो फाउंडेशन की एक परियोजना है। कार्यक्रम का उद्देश्य उपभोक्ताओं को वाहनों की सुरक्षा के बारे में वस्तुनिष्ठ जानकारी के साथ सशक्त बनाकर विकासशील बाजारों में सुरक्षित कारों की बिक्री को बढ़ावा देना है। 

ग्लोबल NCAP संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों और 2030 तक सड़क पर होने वाली मौतों और चोटों को आधा करने के लक्ष्य का समर्थन करता है।