News In Brief World News
News In Brief World News

गियान्नी इन्फेंटिनो प्रशंसा द्वारा फिर से फीफा अध्यक्ष चुने गए

Share Us

475
गियान्नी इन्फेंटिनो प्रशंसा द्वारा फिर से फीफा अध्यक्ष चुने गए
18 Mar 2023
8 min read

News Synopsis

गियान्नी इन्फेंटिनो Gianni Infantino को 2027 के माध्यम से गुरुवार को फीफा अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया और उनके नेतृत्व में वित्तीय परिणामों का सुझाव देने के बाद एक उद्योग के सीईओ को जीवन भर काम पर रखा जाएगा।

इन्फैनटिनो का कोई चुनावी प्रतिद्वंद्वी नहीं था, और 211 सदस्य संघों के कांग्रेस द्वारा एक औपचारिक वोट के बजाय प्रशंसा से जीता जिसकी फीफा से मूल वार्षिक निधि 2016 में अपनी पहली जीत के बाद से $250,000 से $2 मिलियन तक बढ़ गई है।

दिसंबर में कतर में समाप्त हुए विश्व कप के बाद फीफा के पास 4 अरब डॉलर का भंडार था। इसने उत्तरी अमेरिका North America में आयोजित होने वाले पुरुषों के 2026 विश्व कप के माध्यम से कम से कम $11 बिलियन के रिकॉर्ड राजस्व का अनुमान लगाया है।

अगर एक सीईओ हितधारकों को बताता है, कि उत्पादों को सात से गुणा किया गया था, तो मुझे विश्वास है, कि वे उस सीईओ को हमेशा के लिए रखेंगे और इन्फैनटिनो ने फीफा सदस्यों से कहा। वे इस कहानी को जारी रखना पसंद करेंगे। लेकिन मैं यहां केवल चार साल के चक्र के लिए हूं, इन्फैनटिनो ने कहा जिसकी अध्यक्षता अंततः 2031 तक 15 साल तक चल सकती है।

स्विस वकील को पहली बार 2016 में फीफा के साथ संकट में चुना गया था, संयुक्त राज्य अमेरिका United States of America की व्यापक भ्रष्टाचार की संघीय जांच के बाद अमेरिका में फुटबॉल अधिकारियों के दल को हटा दिया गया था। नतीजों ने अनुभवी फीफा अध्यक्ष सेप ब्लैटर FIFA President Sepp Blatter को फिर से निर्वाचित होने के महीनों के भीतर कार्यालय से हटा दिया।

इन्फैनटिनो के तहत फीफा ने नई और बड़ी प्रतियोगिताओं का निर्माण किया है, यूरोपीय फुटबॉल अधिकारियों के प्रतिरोध का सामना करते हुए अपनी आय में वृद्धि और पुरुषों और महिलाओं के विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय टीमों को अधिक अवसर प्रदान करना।

2022 विश्व कप के मेजबान क़तर के लिए फीफा का समर्थन जहां इन्फेंटिनो 2021 में रहने के लिए चले गए और सऊदी अरब फ़ुटबॉल Saudi Arabia Football के साथ उनके घनिष्ठ संबंधों ने भी अधिकार कार्यकर्ताओं और कुछ यूरोपीय सदस्य संघों के बीच बेचैनी पैदा कर दी है। फीफा और कतरी आयोजकों द्वारा टीम के कुछ कप्तानों को भेदभाव-विरोधी आर्मबैंड पहनने से रोकने के विवाद में यह विश्व कप में फैल गया।

उन सभी के लिए जो मुझे प्यार करते हैं, और मुझे पता है, कि बहुत सारे हैं, और जो मुझसे नफरत करते हैं, और मुझे पता है, कि कुछ हैं, मैं निश्चित रूप से आज आप सभी से प्यार करता हूं, इन्फैनटिनो ने निर्वाचित होने के बाद कहा।

पहले के कांग्रेस-उद्घाटन भाषण में इन्फेंटिनो ने कहा कि उन्होंने 1990 के नरसंहार गृह युद्ध Carnage Civil War से रवांडा Rwanda की वसूली से प्रेरणा ली जब 2016 में फीफा अध्यक्ष बनने का उनका अभियान संघर्ष कर रहा था।

इन्फैनटिनो ने कहा कि उन्हें रवांडा की एक अभियान यात्रा पर बताया गया था, कि उनका समर्थन नहीं किया जाएगा। निश्चित रूप से मैं बहुत उदास था, हार मानने वाला था, उन्होंने किगाली नरसंहार स्मारक Kigali Genocide Memorial की अपनी यात्रा को याद करते हुए कहा।

उन्होंने सदस्य महासंघों से कहा इस देश ने क्या झेला है, और यह देश कैसे वापस आया यह पूरी दुनिया के लिए प्रेरणादायक है। इसलिए मैं निश्चित रूप से हार नहीं मान सकता क्योंकि कोई मुझे कुछ कह रहा है।

रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे Rwandan President Paul Kagame ने फिर पारंपरिक रूप से कांग्रेस Congress की मेजबानी करने वाले देश के प्रमुख को भाषण दिया।

कागमे ने कतर का बचाव किया अपने आलोचकों को "पाखंडी" कहा और "खराब राजनीति" को खेल से बाहर रखने का आग्रह किया।

नॉर्वेजियन फ़ुटबॉल फ़ेडरेशन Norwegian Football Federation के अध्यक्ष लिस क्लावेनेस President Lise Claveness बाद में कांग्रेस को संबोधित करने वाले थे, और क़तर के विश्व कप परियोजनाओं Qatar's World Cup Projects के निर्माण में मदद करने वाले प्रवासी श्रमिकों को मुआवजा देने के लिए फीफा को आगे बढ़ाया जा सके।