GetResponse- ऑनलाइन मार्केटिंग दुनिया का मास्टर प्लेटफॉर्म

Share Us

1099
GetResponse- ऑनलाइन मार्केटिंग दुनिया का मास्टर प्लेटफॉर्म
09 Feb 2022
7 min read

Blog Post

समस्याओं के समाधान की वजह से ही न जाने कितने बड़े कारोबारी अस्तित्व में आए। Amazon, Tesla, HubSpot, GetResponse उन समस्या-समाधान परिदृश्यों का परिणाम है, जिन्होंने उन्हें वह बनाया जो वे आज हैं। आप जिस लेख को पढ़ने जा रहे हैं वह एक ऐसी कंपनी के बारे में है जो ईमेल तकनीक की कमी और बड़े पैमाने पर ईमेल के अभाव के कारण अस्तित्व में आई थी और आज उसके कई फायदे हैं।

यह बात बिल्कुल सही है कि जब आपके पास कोई समस्या आती है और उस समस्या को यदि कोई और हल नहीं कर सकता है, इसे केवल आप ही हल कर सकते हैं। तो फिर आप खुद ही उसका समाधान ढूंढ़ने की कोशिश करते हैं और इस तरह आप एक नयी चीज की खोज करते हैं। इसी तरह दुनिया में नए विचार आते हैं और फिर एक नयी खोज होती है। ऐसे कई उद्यमी entrepreneur भी हैं जिनके सामने कोई समस्या आयी और उन्होंने उस समस्या का समाधान किया। समस्याओं के समाधान की वजह से ही न जाने कितने बड़े कारोबारी अस्तित्व में आए। Amazon, Tesla, HubSpot, GetResponse उन समस्या-समाधान परिदृश्यों का परिणाम है, जिन्होंने उन्हें वह बनाया जो वे आज हैं। आप जिस लेख को पढ़ने जा रहे हैं वह एक ऐसी कंपनी के बारे में है जो ईमेल तकनीक की कमी और सामूहिक ईमेल के अभाव के कारण अस्तित्व में आई। हम गेटरेस्पॉन्स GetResponse के बारे में बात कर रहे हैं। चलिए जानते हैं इस ऑनलाइन मार्केटिंग उद्योग की दुनिया में इस GetResponse मास्टर प्लेटफॉर्म के बारे में।

क्या है गेटरेस्पॉन्स GetResponse?

यह पोलिश Polish मूल का एक ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म online marketing platform है जो मार्केटिंग और बिक्री अभियानों के दौरान आवश्यक विभिन्न समाधान प्रदान करता है। यह प्लेटफ़ॉर्म आपको मेल अभियान, लैंडिंग पृष्ठ निर्माण landing page creation, वेबिनार और बहुत कुछ उत्पन्न करने और भेजने की अनुमति देता है। इन सबके अलावा कंपनी वेबसाइट Website भी बनाती है और फेसबुक Facebook और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर एड कैंपेन चलाती है। GetResponse एक अत्याधुनिक ईमेल मार्केटिंग टूल है जो आपके ईमेल प्रयासों को स्वचालित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। GetResponse इसका मूल नाम नहीं है। पहले इसे बिज़मेकर Bizmaker के नाम से जाना जाता था। हम कह सकते हैं कि GetResponse एक लोकप्रिय email marketing platform है और यह आमतौर पर ईकॉमर्स व्यवसायों के लिए उपयुक्त है।

कंपनी की पृष्ठभूमि

कंपनी की स्थापना 1998 में पोलैंड Poland में हुई थी। Gdynia जो कि पोलैंड का एक शहर है इसी शहर में इस कंपनी का जन्म हुआ था। Szymon Grabowski नाम का एक आदमी अपने पहले ऑनलाइन व्यवसाय पर काम कर रहा था जिसमें होटल भी शामिल थे। वह एक travel वेबसाइट बनाने पर काम कर रहा था, और उसके लिए, उसे साथी होटल मालिकों से डेटा की आवश्यकता थी जिसे वह अपनी वेबसाइट में शामिल कर सके। वह address प्राप्त करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन यह बहुत कठिन था क्योंकि ऐसा करने के लिए कोई विशेष उपकरण नहीं थे। डेटा इकट्ठा करने के लिए कॉल करना और जानकारी इकट्ठा करना बहुत समय लेने वाला काम था। उन्होंने महसूस किया कि ऐसा कोई उपकरण उपलब्ध नहीं है जो बड़े पैमाने पर ईमेल कर सके। यह महसूस करने पर, उन्होंने अपने दम पर एक प्रणाली बनाने का फैसला किया। इस तरह एक आदमी ने बना दिया Bizmaker बिज़मेकर। कुछ समय बाद, यह नाम Szymon को अच्छा नहीं लगा, इसलिए उसने इसे GetResponse में बदल दिया। कंपनी का नाम इम्प्लिक्स भी रखा गया था, लेकिन बाद में इस नाम को बदलकर GetResponse कर दिया गया।

टूल के सफल होने के बाद जल्द ही इसका बीटा संस्करण beta version जारी कर दिया गया। 1998 में, बीटा संस्करण SaaS मॉडल के रूप में उपलब्ध था। जैसा कि क्योंकि platform की प्रकृति innovative नवीन थी, इसे पोलैंड को छोड़कर हर जगह जारी किया गया था। नौ वर्षों में, GetResponse की कनाडा Canada में विदेश में अपनी पहली शाखा थी। दो साल बाद, 2009 में, अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप पर GetResponse की उपस्थिति थी। 2010 में, GetResponse ने अंततः पोलिश लोगों के लिए स्वयं को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। 2017 में, एक certification program शुरू किया गया था जिसे marketer की योग्यता में सुधार करने के लिए target किया गया था।

GetResponse को क्यों चुनें 

यहां पर कुछ बिंदुओं का उल्लेख किया जा रहा है, जो आपको अपनी मेलिंग सेवा mailing service और विज्ञापन अभियान भागीदार ad campaign partner के रूप में GetResponse को चुनने के लिए प्रेरित करेंगे। आइए जानते हैं उनमें से कुछ के बारे में:-

1. प्लेटफॉर्म का एक मुफ्त संस्करण free version है जिसमें कई विशेषताएं हैं। इन सुविधाओं का अनिश्चित काल तक उपयोग किया जा सकता है। संभावित ग्राहकों को लुभाने के लिए यह कदम बहुत अच्छा हो सकता है। आपके लिए, ये सुविधाएं सामूहिक ईमेल और अन्य कार्यों के लिए पर्याप्त हैं।

2. यदि आप उनके द्वारा दिए जाने वाले basic plan के साथ ठीक हैं, तो ये भी काफी अच्छा है लेकिन अगर आप अपग्रेड करना चाहते हैं तो आपको एक सस्ता प्लान मिल सकता है। यह किसी महंगे प्लान को लेने से बेहतर होगा।

3. जब आप एक या दो साल की सेवा के लिए अग्रिम भुगतान करते हैं, तो वे जो छूट discount प्रदान करते हैं वह generous होती है। यदि आप किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर जाते हैं तो ऐसी छूट मिलना मुश्किल है।

4. मार्केटिंग ऑटोमेशन के लिए इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उपकरण बहुत परिष्कृत sophisticated और उपयोग में आसान हैं।

5. डेटा विभाजन data segmentation का दृष्टिकोण बहुत लचीला है। यह सूची प्रबंधन list management को बहुत सरल बनाता है। यह इसे बाजार में अन्य उत्पादों के बीच खड़ा करता है।

6. इसमें वास्तविक यूएसपी के साथ एक बेहतरीन वेबिनार कार्यक्षमता है। अन्य समान उत्पादों के बीच ऐसी कार्यक्षमता खोजना मुश्किल है।

7. प्रोडक्ट में दिया गया चैट फीचर काफी मददगार हो सकता है। यह आपकी रूपांतरण दर conversion rate को बढ़ा सकता है।

8. वे आपको हर योजना में एक कस्टम DKIM प्रदान करते हैं। यहां तक ​​कि एक मुफ्त प्लान में भी यह DKIM (DomainKeys Identified Mails) होगा।

9. मुसीबत में पड़ने पर आप अपनी इच्छानुसार किसी भी भाषा में सहयोग प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपके लिए एक विस्तृत भाषा डेटाबेस है।

10. वे 'ऑल-इन-वन' दृष्टिकोण प्रदान करके छोटे व्यवसायों की मदद करने का प्रयास करते हैं। यह दृष्टिकोण आपको अपना पैसा कई उपकरणों पर खर्च करने से बचा सकता है।

11. जब आप परीक्षण के लिए साइन अप करते हैं, तो GetResponse आपके क्रेडिट कार्ड के बारे में कोई विवरण नहीं मांगेगा। यह उन लोगों के लिए एक अच्छी बात है जो छोटी से छोटी चीज़ों के लिए कार्ड विवरण साझा करने से नफरत करते हैं।

GetResponse से दूर होने के कारण

हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं, और अब हम नुकसान के बारे में बात करेंगे:

1. डीएनडी (ड्रैग एंड ड्रॉप) इंटरफेस एक तरह से फिजूल है। UX भाग में काफी सुधार की आवश्यकता है।

2. जब तक आप 'मैक्स' प्लान ‘Max’ plan का विकल्प नहीं चुनते, आप फोन का उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि यह किसी भी प्लान में समर्थित नहीं है।

3. उन्होंने विभाजित परीक्षण कार्यक्षमता split testing functionality को सीमित कर दिया है।

अंततः आप देख सकते हैं कि इसमें कमियाँ भी हैं लेकिन फायदे अधिक हैं। तो, अब यह स्पष्ट है कि आपको इस प्लेटफ़ॉर्म की तरफ जाना चाहिए या नहीं। थोड़ी कमियां तो हर किसी में मिल जाएंगी इसलिए कमियों पर नजर रखी जा सकती है, लेकिन इसके जो फायदे हैं और इसके इस्तेमाल से आपको जो सफलता मिलेगी वह आपको याद रहेगी। बस इसके लिए सर्वश्रेष्ठ चुनें, GetResponse चुनें।