News In Brief Auto
News In Brief Auto

Gensol Engineering ईवी प्लांट के लिए 2000 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

237
Gensol Engineering ईवी प्लांट के लिए 2000 करोड़ का निवेश करेगी
09 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

स्मॉल-कैप इंजीनियरिंग क्षेत्र की कंपनी जेनसोल इंजीनियरिंग Gensol Engineering ने गुजरात सरकार के साथ समझौता किया है। समझौते में ईवी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट EV Manufacturing Plant में 2,000 करोड़ के निवेश की रूपरेखा है, इस कदम से क्षेत्र में लगभग 1,500 नौकरियां पैदा होने का अनुमान है।

जेनसोल इंजीनियरिंग के स्टॉक में उछाल:

इस घोषणा के मद्देनजर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयर की कीमत में 4.41% की बढ़ोतरी देखी गई, जो 839.00 रुपये तक पहुंच गई। पिछले दो वर्षों में जेनसोल इंजीनियरिंग के शेयरों में 1999.60% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, कंपनी अब 3,177.54 करोड़ के बाजार पूंजीकरण का दावा करती है।

ईवी बाज़ार के लिए एक दृष्टिकोण:

जेनसोल ग्रुप के सह-संस्थापक अनमोल सिंह जग्गी Anmol Singh Jaggi Co-founder of Gensol Group ने उनके समर्थन और सहयोग के लिए गुजरात सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने रेखांकित किया कि निवेश ईवी बाजार के लिए उनके दृष्टिकोण के अनुरूप है। प्रस्तावित प्लांट वाणिज्यिक और व्यक्तिगत उपयोग दोनों के लिए ईवी की एक विविध श्रृंखला का उत्पादन करने के लिए तैयार है।

वित्तीय विकास और भविष्य की योजनाएँ:

इसके अलावा जेनसोल इंजीनियरिंग के निदेशक मंडल ने योग्य संस्थागत प्लेसमेंट सहित विभिन्न चैनलों के माध्यम से 300 करोड़ तक जुटाने की योजना को हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी बढ़कर 50 करोड़ हो गई है। इससे पहले कंपनी ने 2:1 बोनस इश्यू की घोषणा की थी, जिसकी रिकॉर्ड तारीख 17 अक्टूबर रखी गई थी। वित्तीय मोर्चे पर जेनसोल इंजीनियरिंग ने 30 जून 2023 को समाप्त तिमाही के लिए 10.2 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया। पिछले वित्त वर्ष के 102.9 करोड़ रुपये से बढ़कर राजस्व में 151.7 करोड़ रुपये की उल्लेखनीय वृद्धि हुई। कंपनी की ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई में भी वृद्धि देखी गई, जो 15.7 करोड़ रुपये से बढ़कर 43.7 करोड़ रुपये हो गई।

2012 में स्थापित जेनसोल इंजीनियरिंग जेनसोल समूह का हिस्सा है। समूह मुख्य रूप से सौर उद्योग में प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और नवाचार प्रदान करने पर केंद्रित है। इस नए निवेश के साथ जेनसोल इंजीनियरिंग ईवी बाजार पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार है, जो इसकी विकास कहानी में एक नया अध्याय जोड़ेगा।

जेनसोल इंजीनियरिंग सौर ऊर्जा संयंत्रों के विकास के लिए इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) सेवाएं प्रदान करती है। जेनसोल ने संयुक्त संचालन के साथ सौर ऊर्जा संयंत्रों को सफलतापूर्वक स्थापित किया है, और पुणे, भारत में एक अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विनिर्माण सुविधा भी स्थापित की है।