News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

GeM में सेवा खरीद में अत्यधिक प्रभावशाली वृद्धि हुई

Share Us

287
GeM में सेवा खरीद में अत्यधिक प्रभावशाली वृद्धि हुई
02 Nov 2023
5 min read

News Synopsis

सरकारी खरीद के लिए भारत के अग्रणी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस Online Platform Government e-Marketplace ने लेनदेन मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया है, जो खरीद प्रक्रिया को सरल बनाने और सरकारी अधिग्रहण में दक्षता और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए इसके समर्पण की पुष्टि करता है।

सेवा खरीद में GeM की मजबूत वृद्धि:

वित्त वर्ष 20-21 में लेनदेन मूल्य लगभग 8,505 करोड़ से बढ़कर वित्त वर्ष 22-23 में 65,957 करोड़ हो गया।

GeM सकल व्यापारिक मूल्य में सेवा क्षेत्र का योगदान वित्त वर्ष 21-22 में 23% से बढ़कर चालू वित्त वर्ष में लगभग 47% हो गया है।

GeM का लक्ष्य वर्तमान वित्तीय वर्ष में 1.50 लाख करोड़ से अधिक का लक्ष्य है।

प्रमुख सरकारी ख़रीदारों की भागीदारी:

कोल इंडिया लिमिटेड, एनटीपीसी लिमिटेड, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड सहित अग्रणी सीपीएसई, सेवा खरीद के लिए सक्रिय रूप से GeM का उपयोग करते हैं।

गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और पंजाब जैसे कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने सेवाओं की खरीद के लिए GeM को अपने प्राथमिक मंच के रूप में अपनाया है।

GeM कई श्रेणियों में विविध प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है, जैसे:

जनशक्ति आउटसोर्सिंग सेवाएँ:

वित्त वर्ष 22-23 में जनशक्ति सेवाओं को काम पर रखने के लिए रखे गए लगभग 40,000 अनुबंधों के साथ कुल अनुबंध मूल्य 14,000 करोड़ से अधिक हो गया।

वाहन किराये पर लेने की सेवाएँ:

वित्त वर्ष 22-23 में वाहन सेवाओं को किराये पर लेने के लिए चौंका देने वाले 30,000 अनुबंध रखे गए, जिनका कुल अनुबंध मूल्य 2,900 करोड़ से अधिक था।

हैंडलिंग, परिवहन और अन्य खनन सेवाएँ:

कोल इंडिया लिमिटेड और एनटीपीसी लिमिटेड की प्रमुख सहायक कंपनियों ने पर्याप्त ऑर्डर मूल्यों के साथ कई ऑर्डर दिए हैं। कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनियों द्वारा 175 ऑर्डर दिए गए, जिनका कुल ऑर्डर मूल्य 24,558 करोड़ था। हैंडलिंग, परिवहन और अन्य खनन गतिविधियों के लिए।

बीमा सेवाएँ:

GeM ने बीमा सेवाओं को शामिल करने के लिए सेवाओं की पेशकश के अपने बड़े पोर्टफोलियो का भी विस्तार किया है। यह सेवा पेशकश विशेष रूप से फायदेमंद है, क्योंकि GeM सभी IRDA-अनुमोदित बीमा कंपनियों को दलालों और एजेंटों जैसे बिचौलियों के बिना सीधे बीमा कवर बेचने का आदेश देता है।

गुजरात सरकार ने लगभग 62 लाख परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 2302 करोड़ के समूह मेडिक्लेम बीमा का ऑर्डर दिया।

आईटी सेवाएँ: कई प्रमुख संगठनों और मंत्रालयों ने कोर बैंकिंग समाधान और डिजिटल हेल्थकेयर समाधान सहित जटिल आईटी सेवाओं की खरीद के लिए आईटी सेवाओं के लिए GeM का उपयोग किया है।

स्थानीय रसायनज्ञ पैनलीकरण:

देश भर के विभिन्न चिकित्सा केंद्रों में केमिस्टों को सूचीबद्ध करने के बाद केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजनाओं द्वारा लगभग 1038 करोड़ के ऑर्डर दिए गए हैं।

चिकित्सा सेवाएं:

स्वास्थ्य सेवा जनशक्ति को काम पर रखने के लिए 1100 करोड़ से अधिक के अनुबंध रखे गए। हेल्थकेयर स्वच्छता सेवाएं, एम्बुलेंस सेवाएं, हीथकेयर किचन और आहार सेवाएं आदि सहित अन्य चिकित्सा सेवाएं GeM पर उपलब्ध हैं।

GeM जल जीवन मिशन, मिशन कर्मयोगी, स्वच्छ भारत अभियान और सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 योजना जैसी कई सरकारी पहलों के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने में सक्रिय भूमिका निभाता है। यह इन पहलों के सफल कार्यान्वयन में सहायता के लिए उपयुक्त सेवाओं को विकसित करके इसे प्राप्त करता है।

GeM ने अद्वितीय सेवा आदेशों की सुविधा प्रदान की है, जैसे:

चार्टर्ड विमान किराए पर लेना:

रक्षा मंत्रालय ने राउंड-ट्रिप उड़ानों के लिए लेह, श्रीनगर और अंडमान और निकोबार जैसे विभिन्न मार्गों के लिए 830 चार्टर्ड विमानों का अनुबंध किया, जिसका कुल ऑर्डर मूल्य लगभग 142 करोड़ रुपये था।

एयर इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स सेवा:

रक्षा मंत्रालय का एक हिस्सा म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड ने स्वीडन हवाई अड्डे से भारत तक लगभग 24,000 किलोग्राम आईएमओ क्लास- I खतरनाक सामान के अंतरराष्ट्रीय परिवहन के लिए एक एजेंसी नियुक्त की, जिसका ऑर्डर मूल्य लगभग 3 करोड़ था।

एक सेवा के रूप में ड्रोन: सर्वे ऑफ इंडिया और कोल इंडिया लिमिटेड ने सर्वेक्षण और हवाई मानचित्रण सहित विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए एक सेवा के रूप में ड्रोन का उपयोग किया है।

GeM द्वारा सेवा श्रेणियों के तहत कई अन्य अनूठी सेवा पेशकशों की भी सुविधा प्रदान की गई है, जैसे उच्च मूल्य वाले चिकित्सा उपकरणों को पट्टे पर देना, बाजार अनुसंधान/सर्वेक्षण, परीक्षा सेवा, साइबर सुरक्षा सेवाएं, आयोजनों के लिए AV/VR सेवाओं को किराए पर लेना आदि।

GeM एटीएम की नियुक्ति, संचालन और प्रबंधन, ऊर्जा ऑडिट सेवा और जीआईएस सर्वेक्षण, ड्रोन मैपिंग जैसे क्षेत्रों में उच्च मूल्य वाली सेवा बोलियां चलाना जारी रखता है।