News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

GeM का बिक्री कारोबार 2023-24 में दोगुना होकर 4 लाख करोड़ हो गया

Share Us

160
GeM का बिक्री कारोबार 2023-24 में दोगुना होकर 4 लाख करोड़ हो गया
30 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय Commerce & Industry Ministry ने कहा कि गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस Government e Marketplace ने वित्तीय वर्ष 2023-24 को 4 लाख करोड़ के ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू Gross Merchandise Value के साथ समाप्त कर दिया है।

विशेष रूप से जीएमवी पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में दर्ज की गई राशि से दोगुना है।

मंत्रालय ने कहा यह पोर्टल की यूनिक डिजिटल क्षमताओं और कार्यात्मकताओं की गवाही देता है, जिसने सार्वजनिक खरीद में अधिक दक्षता, पारदर्शिता और निर्बाधता की सुविधा प्रदान की है।

GeM पोर्टल के माध्यम से सेवाओं की खरीद इस चौंका देने वाले GMV के पीछे एक महत्वपूर्ण शक्ति साबित हुई है।

मंत्रालय ने कहा "इस जीएमवी का लगभग 50 प्रतिशत सेवाओं की खरीद के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जो पिछले वित्त वर्ष में GeM पर खरीदी गई सेवाओं के मामले में 205 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।"

राज्यों की बढ़ती भागीदारी ने भी जीएमवी में इस अभूतपूर्व वृद्धि को प्रेरित किया है।

मंत्रालय ने कहा इस वित्तीय वर्ष में गुजरात, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे सबसे अधिक खरीद वाले राज्यों ने राज्यों को इस वर्ष के निर्धारित सार्वजनिक खरीद लक्ष्य को पार करने में मदद की है।

मंत्रालयों और सीपीएसई सहित केंद्रीय संस्थाओं द्वारा किए गए योगदान ने भी जीएमवी को काफी बढ़ावा दिया है।

सरकारी संगठनों ने इस 4 लाख करोड़ के लक्ष्य में लगभग 85 प्रतिशत का योगदान दिया है।

विशेष रूप से कोयला मंत्रालय, बिजली मंत्रालय और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और उनकी सहायक कंपनियां केंद्रीय स्तर पर सबसे अधिक खरीद करने वाली संस्थाएं बनकर उभरी हैं।

मंत्रालय ने कहा बाजार तक पहुंच बनाकर GeM स्थापित और प्रसिद्ध सेवा प्रदाताओं के कार्टेल को तोड़ने में असाधारण रूप से सफल रहा है, जिससे छोटे घरेलू उद्यमियों के लिए किसी भी समय कहीं से भी सरकारी निविदाओं में भाग लेने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

GeM पर सेवाओं के विशाल भंडार ने राज्यों को ऐसे नवीन समाधान प्राप्त करने में सक्षम बनाया है, जो उनकी सभी गतिशील आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

GeM के सीईओ पीके सिंह GeM CEO PK Singh ने कहा अपनी समावेशी पहल जैसे 'वोकल फॉर लोकल', 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट', 'स्टार्टअप रनवे', 'वुमनिया' आदि के माध्यम से GeM ने घरेलू व्यवसायों को बढ़ने और फलने-फूलने के लिए एक समान अवसर प्रदान किया है। और 4 लाख करोड़ के जीएमवी में से लगभग 50 प्रतिशत ऑर्डर कारीगरों, बुनकरों, शिल्पकारों, एमएसई, विशेष रूप से महिलाओं के नेतृत्व वाले और एससी/एसटी, एसएचजी, एफपीओ और स्टार्टअप जैसे हाशिए पर रहने वाले विक्रेता क्षेत्रों को दिए गए हैं।

“5.2 लाख से अधिक सामान्य सेवा केंद्रों और 1.5 लाख से अधिक भारतीय डाकघरों के साथ GeM के सहयोग ने सूक्ष्म स्तर पर आउटरीच और क्षमता निर्माण को अधिकतम करने में एक अभूतपूर्व शक्ति प्रदान की है। विभिन्न विक्रेताओं और सेवा प्रदाताओं को GeM पर अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करने के लिए हर कदम पर सहायक सहयोग के माध्यम से मंच ने भारत के सभी क्षेत्रों में हाइपर स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को प्रोत्साहन दिया है, जिसके परिणामस्वरूप रोजगार सृजन और अधिक आय हुई है, ”उन्होंने कहा।

वित्तीय वर्ष की शुरुआत में GeM ने उपयोगकर्ता अनुभव को और बेहतर बनाने, पारदर्शिता में सुधार करने और अधिक समावेशिता को प्रेरित करने के लिए नए युग की प्रौद्योगिकियों को अपनाकर एक अधिक बहुमुखी और सुरक्षित तकनीकी बुनियादी ढांचा बनाने की दृष्टि से टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services के साथ समझौता किया।

पोर्टल ने 2016 में जीएमवी में 422 करोड़ के साथ 4 लाख करोड़ की ऐतिहासिक यात्रा शुरू की।