News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

GeM ने खरीद में 2 लाख करोड़ का आंकड़ा पार किया

Share Us

237
GeM ने खरीद में 2 लाख करोड़ का आंकड़ा पार किया
14 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

सरकारी ई-मार्केटप्लेस Government e- Marketplace रुपये से अधिक के महत्वपूर्ण मील के पत्थर तक पहुंच गया है। और चालू वित्त वर्ष के आठ महीने से भी कम समय में सकल व्यापारिक मूल्य 2 लाख करोड़ हो गया है, जो पिछले वित्त वर्ष (2022-23) के अंत में अंकित जीएमवी को पार कर गया है।

प्रति दिन औसत जीएमवी में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, और यह चालू वित्तीय वर्ष में प्रतिदिन 850 करोड़ से अधिक पहुंच गया है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय Ministry of Commerce and Industry ने कहा चालू वित्तीय वर्ष में इस महत्वपूर्ण जीएमवी उपलब्धि में उल्लेखनीय योगदानकर्ताओं के समूह में केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों सहित केंद्रीय संस्थाओं द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका वास्तव में उत्कृष्ट रही है, जो कुल का 83% है।

राज्य सरकारों की उत्साही भागीदारी जिसमें शेष 17% शामिल हैं, सार्वजनिक खरीद पर GeM के परिवर्तनकारी प्रभाव को राष्ट्रव्यापी रूप से अपनाने को रेखांकित करती है। उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, बिहार, असम, उत्तराखंड जैसे राज्यों ने चालू वित्त वर्ष में बड़ी मात्रा में खरीद आदेश दिए हैं।

केंद्र और राज्य संस्थाओं के बीच यह सहयोग एक सामंजस्यपूर्ण तालमेल का उदाहरण है, जो GeM को सफलता की अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक ले जाता है।

सेवा क्षेत्र में GeM के विस्तार ने इसे त्वरित रूप से अपनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सेवा क्षेत्र में ऑर्डर मूल्य में वृद्धि पिछले 3 वर्षों में तेजी से वृद्धि के साथ GeM की सफलता की कहानी का सबसे उज्ज्वल अध्याय रही है। सेवा क्षेत्र ने प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से लेनदेन किए गए कुल ऑर्डर मूल्य में समग्र योगदान में आश्चर्यजनक वृद्धि प्रदर्शित की है, जो वित्त वर्ष 21-22 में 23% से बढ़कर चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 46% हो गई है।

यह उत्कृष्ट उपलब्धि न केवल मंच की तीव्र वृद्धि को दर्शाती है, बल्कि पूरे भारत में सार्वजनिक खरीद को बदलने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को भी दर्शाती है। GeM की अभूतपूर्व वृद्धि का श्रेय सार्वजनिक खरीद प्रक्रियाओं में दक्षता और पारदर्शिता को बढ़ावा देने, सरकारी एजेंसियों को सुव्यवस्थित और लागत प्रभावी तरीके से उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंचने में सक्षम बनाने की प्रतिबद्धता को दिया जा सकता है।

GeM पोर्टल लगभग 312 सेवा श्रेणियों और 11,800 से अधिक उत्पाद श्रेणियों की एक विविध सूची प्रदर्शित करता है, जो इसे सभी स्तरों पर सरकारी खरीदारों की गतिशील आवश्यकताओं से पर्याप्त रूप से मेल खाने के लिए सुसज्जित करता है। और संचयी रूप से GeM रुपये से आगे निकल गया है। अपने हितधारकों के भारी समर्थन के साथ शुरुआत से अब तक 5.93 लाख करोड़ जीएमवी। GeM पर लेनदेन की कुल संख्या भी 1.8 करोड़ से अधिक हो गई है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में कहा गया कि समावेशिता और पहुंच के प्रति GeM का समर्पण इसके दूरदर्शी दृष्टिकोण का प्रमाण है।

ई-ग्राम स्वराज के साथ मंच का एकीकरण जिसका उद्देश्य पंचायत-स्तरीय खरीद को सुव्यवस्थित करना है, और न केवल इसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, बल्कि प्रशासन के जमीनी स्तर पर लागतों को सावधानीपूर्वक अनुकूलित करते हुए अंतिम-मील विक्रेताओं के साथ जुड़ने में इसकी अद्वितीय कौशल को भी प्रदर्शित करता है। यह प्रयास भारत के खरीद परिदृश्य पर इसके प्रभाव को प्रदर्शित करते हुए GeM के प्रभाव को बढ़ाता है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में कहा गया कि यह मंच विशेष रूप से छोटे और मध्यम उद्यमों, महिला उद्यमियों, स्टार्टअप और कारीगरों जैसे हाशिए पर मौजूद विक्रेता क्षेत्रों के अनूठे संदर्भों और सीमाओं को पूरा करता है।

इसकी नीतियां सभी कंपनियों को उनके आकार और लोकप्रियता की परवाह किए बिना सही व्यावसायिक अवसर प्रदान करने के इरादे से तैयार की गई हैं। इसके बाद प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से किए गए कुल ऑर्डर मूल्य का लगभग 49% एमएसईएस को प्रदान किया गया है। और केवल 7 महीनों में 45000 से अधिक MSE ने GeM पर पंजीकृत विक्रेता/सेवा प्रदाता के रूप में पंजीकरण कराया है।

GeM की सफलता की पहचान लागत बचत के प्रति इसके समर्पण में निहित है, जिसने सरकार को 2016 से अब तक 45,000 करोड़ से अधिक बचाने में सक्षम बनाया है। आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 के अनुसार 22 वस्तुओं में से 10 के लिए GeM की कीमतें अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्मों की तुलना में 9.5% कम थीं। GeM की परिवर्तनकारी यात्रा अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और नवाचार द्वारा संचालित पारदर्शिता, दक्षता और समावेशिता का एक प्रमाण है।