News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गौतम अडानी ने तेलंगाना में 12400 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

144
गौतम अडानी ने तेलंगाना में 12400 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई
17 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच में तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी से मुलाकात की और घोषणा की कि ग्रुप राज्य में कई व्यवसायों में 12,400 करोड़ का निवेश करेगा। तेलंगाना के मंत्रियों और अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल जिसमें आईटीई एंड सी उद्योग मंत्री डी श्रीधर बाबू शामिल थे, और अडानी ग्रुप के अधिकारियों के साथ समझौता किया।

अडानी ग्रुप की महत्वाकांक्षी योजनाओं में राज्य में 1350 मेगावाट क्षमता की दो पंप भंडारण परियोजनाएं स्थापित करने के लिए अडानी ग्रीन एनर्जी का 5,000 करोड़ का निवेश शामिल है।

AdaniConneX डेटा सेंटर ने चंदनवेल्ली में 100 मेगावाट की कुल क्षमता वाले डेटा सेंटर परिसर के लिए 5,000 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई है, जबकि अंबुजा सीमेंट्स राज्य में 6.0 MTPA की क्षमता वाली सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट में 1,400 करोड़ का निवेश करेगी।

अडानी एयरोस्पेस एंड डिफेंस, अडानी एयरोस्पेस और डिफेंस पार्क में काउंटर ड्रोन सिस्टम और मिसाइल विकास और विनिर्माण केंद्रों में 1,000 करोड़ का निवेश करने वाली है।

अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी Adani Group Chairman Gautam Adani ने कहा “तेलंगाना में नई सरकार बेहद निवेशक अनुकूल रही है, और नई नियोजित नीतियों के साथ अधिक निवेश आकर्षित करना चाहिए। अडानी ग्रुप प्रदान की गई सुविधाओं के साथ तेलंगाना में तेज गति से विकास करना जारी रखेगा।''

अडानी ग्रुप मिसाइलों और मानव रहित वाहनों के निर्माण के लिए हैदराबाद को नए केंद्र बिंदु के रूप में पेश कर रहा है, कि वह अगले दो से तीन वर्षों में अतिरिक्त 1,500 करोड़ का निवेश करेगा।

इससे पहले अडानी ग्रुप ने कहा कि वह हैदराबाद में लंबी दूरी की मिसाइलों, नौसैनिक मिसाइलों, अगली पीढ़ी की विकिरण रोधी मिसाइलों और रुद्रम-2 हाइपरसोनिक मिसाइलों के उत्पादन में संलग्न होगा।

अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी Ashish Rajvanshi CEO of Adani Defense and Aerospace ने कहा "जमीन और पानी के लिए मानव रहित प्रणाली अडानी ग्रुप का अगला फोकस क्षेत्र है।"

उन्होंने कहा कि ग्रुप भारतीय नौसेना के लिए MAKE-2 कार्यक्रम में भाग लेगा, जिसमें पैदल सेना के तनाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए मानव रहित जमीनी वाहन के विकास पर जोर दिया जाएगा।

पिछले हफ्ते भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने हैदराबाद में कंपनी के एयरोस्पेस पार्क में अडानी डिफेंस और एयरोस्पेस द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित दृष्टि 10 स्टारलाइनर मानव रहित हवाई वाहन का अनावरण किया। कंपनी ने कहा कि नौसेना के समुद्री अभियानों में शामिल होने के लिए यूएवी हैदराबाद से पोरबंदर तक उड़ान भरेगा।

इस महीने की शुरुआत में अडानी ग्रुप ने राज्य में डेटा सेंटर और एयरोस्पेस पार्क स्थापित करने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ चर्चा की। अडानी पोर्ट्स और एसईजेड के सीईओ करण अडानी और रक्षा और एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी के नेतृत्व में अडानी ग्रुप के प्रतिनिधियों ने सीएम रेड्डी से मुलाकात की।

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने और अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए नए उद्योगों को आवश्यक सुविधाएं, बुनियादी ढांचा और सब्सिडी प्रदान करेगी।