News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इस सूची में गौतम अडानी सौ सबसे प्रभावशाली लोगों में हुए शामिल

Share Us

396
इस सूची में गौतम अडानी सौ सबसे प्रभावशाली लोगों में हुए शामिल
24 May 2022
6 min read

News Synopsis

अरबपति उद्योगपति गौतम अडाणी Billionaire industrialist Gautam Adani अधिवक्ता करूणा नंदी Advocate Karuna Nandi और कश्मीरी मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज Kashmiri human rights activist Khurram Parvez को ‘टाइम’ पत्रिका Time magazine के 2022 के 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों की सूची Most influential people list में सोमवार को शामिल किया गया है। इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन US President Joe Biden यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की Ukrainian President Volodymyr Zelensky रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन Russian President Vladimir Putin चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग  Chinese President Xi Jinping यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन European Commission President Ursula von der Leyen टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल tennis player Rafael Nadal एप्पल के सीईओ टिम कुक Apple CEO Tim Cook और टीवी शो प्रस्तोता ओपरा विनफ्रे TV show presenter Oprah Winfrey के नाम शामिल है।

टाइम में अडाणी की प्रोफाइल में कहा गया है कि अडाणी का एक समय में क्षेत्रीय रहा कारोबार अब हवाईअड्डों, निजी बंदरगाहों से लेकर उपभोक्ता वस्तुओं तक फैल गया है। अडाणी समूह विश्व की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था की राष्ट्रीय स्तर की बड़ी कंपनी है, हालांकि लोगों की नजरों से दूर रहते हुए अडाणी खामोशी से अपना साम्राज्य बना रहे हैं।

इस पत्रिका ने करूणा नंदी के बारे में कहा है कि वह न सिर्फ एक अधिवक्ता हैं, बल्कि एक सक्रियतावादी भी हैं जो अदालत कक्ष के अंदर और बाहर बदलाव के लिए बहादुरी से अपनी आवाज उठाती हैं। इसमें कहा गया है कि वह महिला अधिकारों की पैरोकार हैं, जिन्होंने बलात्कार रोधी कानूनों में सुधार की हिमायत की और कार्यस्थल पर यौन उतपीड़न से जुड़े मुकदमे लड़े हैं। हाल में ही वह वैवाहिक बलात्कार को कानूनी छूट देने वाले भारत के एक कानून को चुनौती देने वाली वाद से संबद्ध रही हैं।