News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Garuda Aerospace को मीडियम ड्रोन के लिए दूसरा DGCA सर्टिफिकेट मिला

Share Us

210
Garuda Aerospace को मीडियम ड्रोन के लिए दूसरा DGCA सर्टिफिकेट मिला
04 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

भारत में सभी उद्योगों में ड्रोन को अपनाने में अग्रणी शक्ति गरुड़ एयरोस्पेस Garuda Aerospace ने देश के ड्रोन-टेक पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है। कंपनी ने छोटे और मध्यम श्रेणी के ड्रोन के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन Remote Pilot Training Organisation के लिए प्राधिकरण प्राप्त कर लिया है। यह दोहरा प्रमाणीकरण गरुड़ एयरोस्पेस को भारत में पहली और एकमात्र ड्रोन कंपनी के रूप में स्थापित करता है, जिसके पास छोटे और मध्यम वर्ग के ड्रोन के लिए प्रशिक्षण और विनिर्माण प्रमाणपत्र दोनों हैं।

डीजीसीए से प्राधिकरण गरुड़ एयरोस्पेस के लिए एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है, जो ड्रोन प्रशिक्षण और विनिर्माण में अपनी क्षमताओं को बढ़ाता है। यह उपलब्धि विभिन्न क्षेत्रों में ड्रोन और संबद्ध प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

डीजीसीए प्राधिकरण प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की 'नमो ड्रोन दीदी' पहल के लिए गरुड़ एयरोस्पेस के समर्थन को और मजबूत करता है, जिसका उद्देश्य कृषि ड्रोन के साथ 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाना है। इसके अतिरिक्त यह कंपनी को पूरे भारत में एक लाख युवाओं को ड्रोन पायलट बनने के लिए प्रशिक्षित करने के अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा प्रमाणन गरुड़ एयरोस्पेस की विविधता, समानता और समावेशन पहल, समानता ड्रोन प्रशिक्षण कार्यक्रम का समर्थन करता है, जो विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाता है।

गरुड़ एयरोस्पेस के छोटे और मध्यम ड्रोनों की श्रृंखला विविध अनुप्रयोगों के लिए डिज़ाइन की गई है। और छोटी श्रेणी के ड्रोन ​​निगरानी और फोटोग्राफी के लिए उपयुक्त हैं, जबकि मध्यम श्रेणी के ड्रोन कृषि मानचित्रण, छिड़काव, बुनियादी ढांचे के निरीक्षण, वितरण और भार वहन सेवाओं और आपातकालीन प्रतिक्रिया जैसे अनुप्रयोगों में उत्कृष्ट हैं।

गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक और सीईओ अग्निश्वर जयप्रकाश Agnishwar Jayaprakash Founder and CEO of Garuda Aerospace ने कहा “गरुड़ एयरोस्पेस में हम उत्कृष्टता के लिए प्रयास करते हैं, और छोटे और मध्यम ड्रोन के प्रशिक्षण और निर्माण के लिए डीजीसीए द्वारा यह दोहरा प्रमाणीकरण हमारे लिए एक प्रमाण है। कि ड्रोन में कई क्षेत्रों को समर्थन देने और बदलने की शक्ति है।''

गरुड़ एयरोस्पेस विभिन्न पहलों में सक्रिय रूप से शामिल रहा है, जिसमें विकसित भारत संकल्प यात्रा के हिस्से के रूप में प्रदर्शनों के लिए 1000 से अधिक ड्रोन की तैनाती भी शामिल है। कंपनी को पहले अपने गरुड़ किसान ड्रोन के लिए डीजीसीए से टाइप सर्टिफिकेट और आरपीटीओ प्राधिकरण प्राप्त हुआ था। और इसने मध्यम श्रेणी के ड्रोन के लिए DGCA से अपना दूसरा प्रकार का प्रमाणन प्राप्त किया। एक निवेशक के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी Former Indian Cricket Team Captain M S Dhoni द्वारा समर्थित गरुड़ एयरोस्पेस भारत के ड्रोन पारिस्थितिकी तंत्र में नवाचार को बढ़ावा देना जारी रखता है। 'नमो ड्रोन दीदी' पहल के लॉन्च के बाद कंपनी ने उद्योग में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करते हुए अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में तेजी लाने की योजना की घोषणा की है।

TWN In-Focus