News In Brief World News
News In Brief World News

G7 देशों ने सोमवार को भारत की G20 अध्यक्षता का किया समर्थन

Share Us

638
G7 देशों ने सोमवार को भारत की G20 अध्यक्षता का किया समर्थन
13 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

सोमवार को G7 देशों ने भारत की G20 अध्यक्षता India's G20 Presidency में समर्थन किया और अधिक न्यायसंगत दुनिया more equitable world के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

जी7 देशों के नेताओं  leaders of the G7 countries ने सोमवार को जारी एक संयुक्त बयान में सभी के लिए एक स्थायी भविष्य sustainable future for everybody का समर्थन किया।

जर्मन प्रेसीडेंसी German Presidency, के तहत जी7 और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ प्रमुख प्रणालीगत चुनौतियों और तत्काल संकट दोनों को संयुक्त रूप से संबोधित करने के लिये प्रदर्शन किया है। हमारी प्रतिबद्धताएं और कार्य एक समान दुनिया की ओर प्रगति का मार्ग पर्दर्शित करते हैं। जी-7 नेताओं ने एक संयुक्त बयान में इसकी घोषणा की। हम जापानी प्रेसीडेंसी के तहत हिरोशिमा में 2023 जी7 शिखर सम्मेलन 2023 G7 Summit in Hiroshima को देखते हैं।

और भारतीय जी20 प्रेसीडेंसी के लिए हमारे समर्थन में हम सभी के लिए एक शांतिपूर्ण peaceful और टिकाऊ भविष्य के पुनर्निर्माण के लिए मजबूत Strong और एकजुट की तरह से प्रतिबद्ध हैं। 1 दिसंबर को भारत ने औपचारिक रूप से G20 की अध्यक्षता ग्रहण की। प्रधान मंत्री मोदी Prime Minister Modi ने कहा कि भारत एक परिवार family के विषय से प्रेरित होकर एकता Unity को और बढ़ावा देने के लिए काम करेगा।

आतंकवाद जलवायु परिवर्तन Climate change और महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के रूप में रेखांकित करेगा। जिनका संयुक्त रूप से सबसे अच्छा सामना किया जा सकता है। भारत की जी20 प्राथमिकताओं को हमारे साथी यात्रियों passengers के परामर्श से परिभाषित किया जाएगा। जिनकी आवाज अक्सर अनसुनी कर दी जाती है। मोदी ने कई समाचार पत्रों newspapers में प्रकाशित एक लेख में कहा और अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया।

भारत का जी20 एजेंडा India's G20 agenda समावेशी महत्वाकांक्षी कार्रवाई उन्मुख और निर्णायक होगा। राज्य सरकार स्तर के प्रमुखों पर अगला G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में निर्धारित किया गया है। G20, जिसे 20 के समूह के रूप में भी जाना जाता है।

जिसमें दुनिया की प्रमुख औद्योगिक और विकासशील अर्थव्यवस्थाएँ developing economies शामिल हैं। अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ सभी सदस्य हैं। वे जीडीपी के 80% से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार international trade के 75% और दुनिया की दो-तिहाई आबादी के लिए जिम्मेदार हैं। सोमवार को सात नेताओं के समूह ने तीव्र भू-राजनीतिक संकट और अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण क्षण के समय सामूहिक रूप से चुनौतियों का सामना करने के लिए जर्मनी Germany की अध्यक्षता में अपने सहयोग की प्रगति पर जोर दिया। यूक्रेन  Ukraine के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की Volodymyr Zelensky समूह में शामिल हुऐ।