G7 व्यापार समूह ने भारत के G20 विषय 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' का समर्थन किया

Share Us

909
G7 व्यापार समूह ने भारत के G20 विषय 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' का समर्थन किया
01 May 2023
6 min read

News Synopsis

जी7 देशों के शीर्ष कारोबारी अधिकारियों ने भारत की जी20 थीम India's G20 Theme 'वन अर्थ One Earth, वन फैमिली One Family, वन फ्यूचर One Future' का समर्थन किया है, और कहा कि सतत विकास हासिल करना जरूरी है, जो वैश्विक पर्यावरण की सुरक्षा के अनुकूल हो।

पिछले साल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi द्वारा अनावरण किया गया, भारत के G20 प्रेसीडेंसी का विषय - 'वसुधैव कुटुम्बकम Vasudhaiv Kutumbakam' या 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' - महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से लिया गया है।

अनिवार्य रूप से विषय सभी जीवन के मूल्य की पुष्टि करता है - मानव, पशु, पौधे और सूक्ष्मजीव और ग्रह पृथ्वी पर और व्यापक ब्रह्मांड में उनकी परस्पर संबद्धता। G7 के प्रतिनिधि व्यापार संघ - जापान, इटली, कनाडा, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और यूरोपीय संघ ने इस महीने के अंत में जापान में G7 शिखर सम्मेलन G7 Summit की बैठक से पहले 19-20 अप्रैल को B7 टोक्यो शिखर सम्मेलन B7 Tokyo Summit आयोजित किया।

एक समस्या-समाधान समाज बनाने के माध्यम से जो डिजिटल तकनीक और रचनात्मकता Digital Technology and Creativity और विविध लोगों की कल्पना दोनों से लैस है, पहले वैश्विक पर्यावरण की सुरक्षा के अनुकूल टिकाऊ विकास हासिल करना और फलों को वितरित करना आवश्यक है। एक निष्पक्ष और न्यायसंगत तरीके से जो भारत के G20 प्रेसीडेंसी के विषय के रूप में 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' के लिए अनुकूल है, बी 7 ने दो दिनों के विचार-मंथन सत्रों के बाद एक घोषणा में कहा।

भारत ने 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक एक वर्ष के लिए G20 की अध्यक्षता ग्रहण की। G20 शिखर सम्मेलन G20 Summit इस वर्ष 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। भारत देश भर के 50 से अधिक शहरों में 200 से अधिक G-20 कार्यक्रमों की मेजबानी कर रहा है। B7 शिखर सम्मेलन B7 Summit में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ने किया, जिसका प्रतिनिधित्व उसके पांच शीर्ष नेताओं ने किया।

यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ने एक बयान में कहा कि जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा Japanese Prime Minister Fumio Kishida ने समूह से मुलाकात की और मई में जी7 शिखर सम्मेलन की तैयारी में बी7 से इनपुट का उपयोग करने का वादा किया। टोक्यो में जापान बिजनेस फेडरेशन Japan Business Federation in Tokyo द्वारा आयोजित बी7 जैसा कि इसकी घोषणा में परिलक्षित होता है, तत्काल और दीर्घकालिक चुनौतियों को कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रयासों पर सहमत हुआ।

हमने अपनी सरकारों से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश International Trade and Investment की बाधाओं को दूर करने के प्रयास में आह्वान किया, जो अंततः मुक्त व्यापार के उच्च मानकों के लिए प्रतिबद्ध राष्ट्रों के लिए खुले 'जी7 ट्रेड क्लब G7 Trade Club' का रूप ले सकता है। यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ने कहा जी7 के विदेश मंत्रियों द्वारा परिकल्पित दबाव और इसके सदस्यों और सहयोगियों के खिलाफ आर्थिक जबरदस्ती का सामना करना पड़ता है।

जापान बिजनेस फेडरेशन Japan Business Federation द्वारा जारी B7 घोषणापत्र में कहा गया है, कि वे यूक्रेन में रूस द्वारा परमाणु हथियारों के किसी भी उपयोग का विरोध करते हैं। इंडो-पैसिफिक Indo-Pacific में जो बढ़ती चुनौतियों का भी सामना कर रहा है, चीन द्वारा नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय आदेश के साथ असंगत कार्रवाइयों से लेकर उत्तर कोरिया द्वारा उकसावे तक मुक्त, खुले और नियमों के पुनर्निर्माण के लिए G7 देशों द्वारा निरंतर और ज़ोरदार प्रयास किए जाने चाहिए- आधारित अंतरराष्ट्रीय आदेश, यह कहा।

विकासशील देश एक विभाजित दुनिया से सबसे अधिक प्रभावित हैं, और भविष्य के विकास के लिए अपनी क्षमता खोने का जोखिम है। वैश्विक दक्षिण के साथ सहयोग मुक्त और खुले अंतरराष्ट्रीय आर्थिक व्यवस्था के पुनर्निर्माण, वैश्विक चुनौतियों पर काबू पाने और एक स्थायी अंतरराष्ट्रीय समुदाय Permanent International Community को साकार करने के लिए अनिवार्य है। समानता के सिद्धांत बी 7 ने कहा।

इसमें कहा गया है, कि जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को उनके वैध विकास और विकास उद्देश्यों का पीछा करते हुए CO2 उत्सर्जन को कम करने में ग्लोबल साउथ की भागीदारी के बिना हल नहीं किया जा सकता है। B7 घोषणा में कहा गया है, कि G7 को G7 सदस्यों के बीच बढ़ते सहयोग और समन्वय के माध्यम से तीसरी दुनिया के देशों द्वारा आर्थिक दबाव को संबोधित करना चाहिए।

यूरोपीय संघ-अमेरिका व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद EU-US Business and Technology Council और जापान-ऑस्ट्रेलिया-भारत-अमेरिका Japan-Australia-India-USA जैसे अंतर्राष्ट्रीय मंच सहयोग और समन्वय के लिए एक ढांचे के रूप में योगदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए जी 7 संयुक्त रूप से चोक पॉइंट्स की पहचान कर सकता है। कि संबंधित देश आर्थिक जबरदस्ती लागू करने के लिए उपयोग कर सकता है, और समान विचारधारा वाले देशों और उनके उद्योगों के साथ वैकल्पिक स्रोतों की खोज या निर्माण करके लचीलापन बढ़ाने के लिए काम कर सकता है, यह कहा।

इसमें कहा गया है, कि जी7 उन देशों को संगठित कर सकता है, जहां से संबंधित देश महत्वपूर्ण वस्तुओं का आयात करता है, एक समूह में जो देश के किसी एक समूह के सदस्य के खिलाफ कार्रवाई करने पर देश की महत्वपूर्ण वस्तुओं तक पहुंच को समाप्त करने की धमकी देगा। बी7 ने कहा इन सामूहिक-लचीलापन उपायों के अलावा प्रत्येक जी7 सरकार निजी क्षेत्र और संबंधित हितधारक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने के लिए मौजूदा ईपीए/एफटीए का उपयोग करके अत्याधुनिक तकनीकों के अंतरराष्ट्रीय मानकों का समर्थन कर सकते हैं।