News In Brief World News
News In Brief World News

G-20 Summit: पीएम मोदी इंडोनेशिया रवाना, जी-20 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

Share Us

380
G-20 Summit: पीएम मोदी इंडोनेशिया रवाना, जी-20 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग
14 Nov 2022
min read

News Synopsis

G-20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन G-20 Summit में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi आज इंडोनेशिया  Indonesia के बाली Bali रवाना हो गए। पीएम नरेंद्र मोदी 14 से 16 नवंबर तक बाली में रहेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को है। करीब 45 घंटे के अपने प्रवास के दौरान पीएम मोदी 20 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। दुनिया के दिग्गज 20 देशों के समूह जी-20 के प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा प्रधानमंत्री इसमें हिस्सा लेने वाले 10 देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे। इसमें बहुपक्षीय व द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी।

वहीं बात की जाए तो, जी-20 संगठन का अगला अध्यक्ष भारत है और इसकी अगली बैठक सितंबर, 2023 में नई दिल्ली New Delhi में ही होने वाली है। इस नजरिए से भी पीएम मोदी का दौरा अहम माना जा रहा है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा Foreign Secretary Vinay Kwatra ने जानकारी देते हुए बताया कि शिखर सम्मेलन तीन सत्रों में होगा और पीएम मोदी इन तीनों सत्रों में दूसरे वैश्विक नेताओं Global Leaders के साथ हिस्सा लेंगे। यह पूछे जाने पर कि पीएम मोदी की मुलाकात किन वैश्विक नेताओं से होगी, इसके जबाव में क्वात्रा ने बताया कि इस बारे में संबंधित देशों के साथ बातचीत की जा रही है और कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, पीएम मोदी और अन्य जी-20 नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा Energy, पर्यावरण Environment, कृषि Agriculture, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन Health and Digital Transformation समेत कई मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।  क्वात्रा ने बताया, शिखर सम्मेलन के दौरान तीन वर्किंग सेशन होंगे, जिसमें प्रधानमंत्री प्रतिभाग करेंगे। इनमें खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा Food and Energy Security, डिजिटल परिवर्तन और स्वास्थ्य जैसे मुद्दे शामिल हैं।

वहीं इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती Indian Ambassador Manoj Kumar Bharti ने कहा, भले ही प्रधानमंत्री मोदी का इंडोनेशिया का यह दौरा बहुत छोटा हो, लेकिन रणनीतिक रूप से यह दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है।