असम के डिब्रूगढ़ में 'सर्कुलर बायो-इकोनॉमी' पर G20 सम्मेलन आयोजित किया गया

Share Us

340
असम के डिब्रूगढ़ में 'सर्कुलर बायो-इकोनॉमी' पर G20 सम्मेलन आयोजित किया गया
25 Mar 2023
5 min read

News Synopsis

शुक्रवार को डिब्रूगढ़ Dibrugarh में एक G20 रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग सम्मेलन G20 Research and Innovation Initiative Gathering Conference हुआ और जिसमें प्रतिनिधियों के साथ-साथ वैज्ञानिक समुदाय Scientific Community एक स्थायी और परिपत्र जैव-अर्थव्यवस्था Bio-Economy बनाने के तरीकों की खोज कर रहे थे।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. एस चंद्रशेखर Secretary Dr. S. Chandrasekhar ने सम्मेलन की अध्यक्षता के अनुसार जिसका उद्देश्य कृषि Agriculture, उद्योग के डी-कार्बनीकरण De-Carbonization of Industry, जैव-ऊर्जा Bio-Energy और कृषि से संबंधित मौजूदा योजनाओं की योजना बनाने के लिए नए कार्यक्रमों की स्थापना और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारकों को एक साथ लाना था।

चंद्रशेखर ने जोर देकर कहा कि G20 RIIG कॉन्क्लेव G20 RIIG Conclave लोगों को कचरा प्रबंधन Waste Management के महत्व पर शिक्षित करके एक स्थायी भविष्य को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, और इस सभा का लक्ष्य बातचीत को फ्रेम करना और लोगों को कचरे को कम करने और ग्रह को संरक्षित करने की दिशा में कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना था।

उन्होंने कहा कि इंटरैक्टिव कार्यक्रम Interactive Program लोगों नीतियों और स्थानों सहित सभी प्रमुख हितधारकों के बीच सक्रिय जुड़ाव की सुविधा के लिए था।

यह एक समावेशी नीति-निर्माण दृष्टिकोण Inclusive Policy-Making Approach को बढ़ावा देने के लिए किया गया था, जो विभिन्न क्षेत्रों में मुख्यधारा के परिपत्र जैव-अर्थव्यवस्था मॉडल Circular Bio-Economy Model को एक वैचारिक ढांचा Conceptual Framework प्रदान करता है।

चंद्रशेखर ने कहा कि सम्मेलन का उद्देश्य जी20 सदस्यों G20 Members और हितधारकों के बीच सहयोग और साझेदारी Cooperation and Partnership को बढ़ावा देकर अधिक टिकाऊ और सर्कुलर जैव-अर्थव्यवस्था Circular Bio-Economy की दिशा में वैश्विक प्रयासों को मजबूत करना है।

सम्मेलन में 26 देशों के 56 विदेशी प्रतिनिधियों सहित कुल 103 प्रतिभागियों ने भाग लिया।