News In Brief World News
News In Brief World News

G20: जी-20 की आज अध्यक्षता संभालेगा भारत, जानें डिटेल

Share Us

615
G20: जी-20 की आज अध्यक्षता संभालेगा भारत, जानें डिटेल
01 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

G20: भारत India के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने वीडियो कांफ्रेंसिंग Video conferencing के जरिए जी20 की अध्यक्षता G20 chairmanship का ऐलान होने के बाद जी20 के नए लोगो-थीम और वेबसाइट Logos-theme and website का अनावरण किया था। इस मौके पर संबोधित करते हुए उन्होंने अपने बयान में कहा था कि G-20 का ये Logo केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है बल्कि ये एक संदेश है। ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है। ये एक संकल्प है, जो हमारी सोच में शामिल रहा है। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि एक दिसंबर से भारत G20 की अध्यक्षता करेगा।

भारत के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है इसलिए आज इस समिट की वेबसाइट, थीम और लोगो को लांच किया गया है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। जबकि, एक दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करने से पहले हाल ही में 40 से अधिक मिशन प्रमुखों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों International organizations के प्रमुखों ने जी20 कार्यक्रम के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह Andaman and Nicobar Islands का दौरा किया था। इस दौरान प्रतिनिधियों ने सेल्युलर जेल Cellular Jail का दौरा किया जहां लेखक और विचारक वीर सावरकर को अंग्रेजों ने कैद कर रखा गया था।

गौरतलब है कि भारत जी-20 में संस्कृति, सांस्कृतिक विरासत Cultural Heritage, विविधता और 75 वर्षों की अपनी उपलब्धियों और प्रगति को भी पेश करेगा। विदेश मंत्रालय Ministry of External Affairs की तरफ से जारी बयान के अनुसार भारत अपनी अध्यक्षता में अगले साल 9 और 10 सितंबर को जी-20 के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। पहली तैयारी बैठक 4-7 दिसंबर को उदयपुर Udaipur में होगी।

 

 

15 Nov 2022

LAST UPDATE

G20 Summit 2022: भारत India के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi जी-20 शिखर सम्मेलन G-20 Summit में भाग लेने के लिए सोमवार यानी 14 नवंबर को इंडोनेशिया Indonesia के बाली पहुंच चुके हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत India, अमेरिका America, चीन China समेत कई और देशों के राष्ट्रध्यक्ष शामिल हो रहे हैं। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi इस दौरान 20 कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। पीएम मोदी ने मंगलवार को अपने बाली दौरे के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन US President Joe Biden से मुलाकात की।

दोनों नेताओं बड़े उत्साह के साथ एक-दूसरे से मिले। राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी President Joe Biden and PM Modi के बीच यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध Russia-Ukraine War को लेकर अहम बातचीत हो सकती है। जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा प्रधानमंत्री मोदी इसमें हिस्सा लेने वाले 10 देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे। इसमें कई अहम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

पीएम मोदी करीब 45 घंटे तक बाली में रुकेंगे. जी-20 सम्मेलन के इतर पीएम मोदी इंडोनेशिया में भारतीय प्रवासियों Indian migrants in Indonesia को भी संबोधित करेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा Foreign Secretary Vinay Kwatra ने जानकारी देते हुए बताया कि शिखर सम्मेलन तीन सत्रों में होगा और पीएम मोदी इन तीनों सत्रों में दूसरे वैश्विक नेताओं के साथ हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दुनिया के शीर्ष नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

इसमें ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक  UK PM Rishi Sunak, फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रा French President Emmanuel Macra के अलावा जर्मनी के चांसलर, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति का नाम शामिल हैं। इस बीच पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग Chinese President Xi Jinping के बीच वार्ता को लेकर भी चर्चा है।

अमेरिका USA के विदेश मंत्रालय US State Department ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन Joe Biden और पीएम मोदी एक-दूसरे से मुलाकात करेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक British PM Rishi Sunak के साथ मुलाकात हो सकती है।