विकास की प्राथमिकताओं, चुनौतियों पर चर्चा के लिए जी20 शेरपा की बैठक

Share Us

571
विकास की प्राथमिकताओं, चुनौतियों पर चर्चा के लिए जी20 शेरपा की बैठक
30 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत दूसरी जी20 शेरपा G20 Sherpa बैठक 30 मार्च से 2 अप्रैल तक केरल Kerala के कुमारकोम गांव Kumarakom Village में होने वाली है।

भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत करेंगे और दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं, नौ आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के 120 से अधिक प्रतिनिधियों की भागीदारी देखी जाएगी।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार यह कार्यक्रम वैश्विक चिंता के कई मुद्दों पर काम करेगा। चार दिवसीय सभा के दौरान प्रतिनिधि जी-20 की आर्थिक और विकासात्मक प्राथमिकताओं के साथ-साथ समकालीन वैश्विक चुनौतियों के समाधान पर बहुपक्षीय चर्चा करेंगे।

विचार-विमर्श नीतिगत दृष्टिकोण और ठोस कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेगा, विदेश मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा। दूसरी शेरपा बैठक वैश्विक चिंता के कई मुद्दों पर काम करेगी और शेरपा ट्रैक के भीतर 13 कार्यकारी समूहों के तहत किए जा रहे कार्यों को शामिल करेगी।

शेरपा बैठकों के विचार-विमर्श विभिन्न शेरपा ट्रैक और वित्त ट्रैक बैठकों के परिणामों को आगे बढ़ाएंगे। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार विचार-विमर्श सितंबर 2023 में नई दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन में अपनाए जाने वाले नेताओं की घोषणा का आधार बनेगा।

इसके अलावा 11 सगाई समूह और चार पहलें - रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग Research and Innovation Initiative Gathering या RIIG, एम्पावर Empower, स्पेस इकोनॉमी लीडर्स मीटिंग Space Economy Leaders Meeting या SELM और चीफ साइंटिफिक एडवाइजर्स राउंडटेबल Chief Scientific Advisors Roundtable या CSAR भी नागरिक समाज, निजी क्षेत्र, शिक्षा के दृष्टिकोण से नीतिगत सिफारिशें कर रहे हैं। महिलाएं, युवा, वैज्ञानिक उन्नति और अनुसंधान।

विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार दूसरी G20 शेरपा बैठक 30 मार्च को डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर और हरित विकास पर दो उच्च-स्तरीय साइड इवेंट्स के साथ शुरू होगी। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन Bill & Melinda Gates Foundation और डिजिटल इम्पैक्ट एलायंस Digital Impact Alliance के साथ साझेदारी में आयोजित डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर साइड-इवेंट Digital Public Infrastructure Side-Event सभी G20 प्रतिनिधियों के लिए एक व्यापक डिजिटल अनुभव के साथ शुरू होगा।

इसके बाद विकासोन्मुख और समावेशी डीपीआई बनाने के लिए वैश्विक चुनौतियों और अवसरों पर कई पैनल चर्चाएँ होंगी। डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर साइड इवेंट को इंफोसिस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड Infosys Technologies Limited के सह-संस्थापक और अध्यक्ष नंदन नीलेकणि, यूरोपीय संघ के अंतर्राष्ट्रीय बाजार के आयुक्त थियरी ब्रेटन, डिजिटल इम्पैक्ट एलायंस के प्रबंध निदेशक और ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूट Brookings Institute में अनिवासी साथी द्वारा संबोधित किया जाएगा। वोरा के साथ-साथ एकस्टेप फाउंडेशन Onestep Foundation के सीटीओ और आधार के पूर्व मुख्य वास्तुकार प्रमोद वर्मा।

भारत में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर के कार्यालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन Observer Research Foundation के साथ साझेदारी में ग्रीन डेवलपमेंट Green Development पर साइड इवेंट आयोजित किया जाना तय है। साइड-ईवेंट हरित विकास की एक नई दृष्टि को चलाने के लिए आवश्यक वैश्विक प्रयासों पर गहराई से दृष्टिकोण प्रदान करेगा, एक जो एक अनुकूल और संशोधित अंतरराष्ट्रीय वातावरण और अनुकूली नीतिगत ढांचे के माध्यम से विकासात्मक और पर्यावरणीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों में तालमेल को अधिकतम करता है। विकासशील देशों की जरूरतों और चुनौतियों के प्रति सक्रिय और उत्तरदायी।

ग्रीन डेवलपमेंट साइड इवेंट को जेफरी सैक्स, निदेशक, सतत विकास केंद्र, कोलंबिया विश्वविद्यालय Columbia University द्वारा संबोधित किया जाएगा, अविनाश परसॉड, निवेश और वित्तीय सेवाओं पर बारबाडोस के प्रधान मंत्री के विशेष दूत और सदस्य, जलवायु वित्त पर स्वतंत्र उच्च-स्तरीय विशेषज्ञ समूह और अन्य पैनलिस्ट।

भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत जी20 ट्रोइका के साथ भी चर्चा का नेतृत्व करेंगे जिसमें भारत India, इंडोनेशिया Indonesia और ब्राजील Brazil शामिल हैं। वह जी20 शेरपाओं और जी20 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों, आमंत्रितों और उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं सहित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से मिलेंगे और साझा प्राथमिकताओं और पारस्परिक रूप से लाभकारी तरीकों पर वैश्विक दक्षिण और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जा सके।

प्रतिनिधियों को अन्य अनुभवों के अलावा 'चरचयुम आहारवम Charchayum Aharavam' और सांस्कृतिक कार्यक्रमों, एक मिनी त्रिशूर पूरम अनुभव, एक पारंपरिक ओणम साध्या लंच, और छाया वल्लम के लिए होस्ट किया जाएगा। ये अनुभव जी20 प्रतिनिधियों को केरल की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविध व्यंजनों का आनंद लेने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया कि भारत ने आज की विविध वैश्विक चुनौतियों, विकासशील देशों की चिंताओं और साझा अंतरराष्ट्रीय एजेंडे, विशेष रूप से विकास और पर्यावरण को आगे बढ़ाने के लिए सामूहिक कार्रवाई के लिए अधिक गति की आवश्यकता पर विचार करते हुए अपनी जी20 प्राथमिकताओं का चयन किया है। 

भारत की G20 थीम "वसुधैव कुटुम्बकम Vasudhaiv Kutumbakam" - "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" व्यापक समर्थन को बढ़ावा देने और निर्णायक, महत्वाकांक्षी, समावेशी और कार्रवाई-उन्मुख परिणामों तक पहुंचने के लिए G20 की साझा दृष्टि को समाहित करता है। इन परिणामों के लिए G20 को एक साथ आने और आशा जगाने के लिए एक परिवार के रूप में कार्य करने की आवश्यकता है।

भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान चल रहे विचार-विमर्श में हरित विकास, जलवायु वित्त शामिल है।

सीई और लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट, त्वरित, समावेशी और लचीला विकास, सतत विकास लक्ष्यों पर प्रगति में तेजी, तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा, 21 वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास।

विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ये प्राथमिकताएं ग्लोबल साउथ की जरूरतों को प्रदर्शित करती हैं, जिन्हें 125 प्रतिभागी देशों द्वारा पहली बार वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट Voice of Global South Summit में व्यक्त किया गया था। द वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट The Voice of Global South Summit की मेजबानी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने जनवरी 2023 में की थी।

जी20 शेरपा की पहली बैठक दिसंबर में उदयपुर में हुई थी। बैठक में G20 सदस्यों, नौ अतिथि देशों और 14 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की सक्रिय भागीदारी देखी गई।

विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पहली G20 शेरपा बैठक ने शेरपा ट्रैक, फाइनेंस ट्रैक और एंगेजमेंट ग्रुप सहित 32 विभिन्न G20 वर्कस्ट्रीम में आगामी बैठकों के लिए टोन सेट किया था।

मौजूदा वैश्विक चुनौतियों पर ठोस चर्चा और आदर्श वाक्य 'अतिथि देवो भव' के साथ गर्म आतिथ्य, G20 शेरपाओं की बैठक के दौरान प्रतिध्वनित हुआ और सभी प्रतिनिधियों द्वारा अत्यधिक सराहना की गई।