जी20 सदस्य धर्मशाला में सतत ऊर्जा परिवर्तन पर विचार-विमर्श करेंगे

Share Us

708
जी20 सदस्य धर्मशाला में सतत ऊर्जा परिवर्तन पर विचार-विमर्श करेंगे
18 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

हिमाचल प्रदेश के इस हिल स्टेशन में 19-20 अप्रैल को होने वाले जी20 सम्मेलन में जी20 सदस्यों, आमंत्रित अतिथि देशों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और वैज्ञानिक समुदाय के आमंत्रित विशेषज्ञ प्रतिभागियों के प्रतिनिधि एक स्थायी पर्यावरण-अभिनव ऊर्जा संक्रमण प्रणाली के निर्माण की दिशा में आगे के तरीकों पर विचार-विमर्श करेंगे। 

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग सचिव श्रीवारी चंद्रशेखर Department of Science and Technology Secretary Srivari Chandrasekhar और G20 रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग G20 Research and Innovation Initiative Gathering अध्यक्ष बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

शिखर सम्मेलन का समन्वय विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड द्वारा किया जा रहा है, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक वैधानिक निकाय है।

सम्मेलन में लगभग 27 विदेशी प्रतिनिधियों और 35 भारतीय विशेषज्ञों, प्रतिनिधियों और आमंत्रितों के भाग लेने की उम्मीद है।

2023 में भारत के G-20 प्रेसीडेंसी के दौरान RIIG का मुख्य विषय "समान समाज के लिए अनुसंधान और नवाचार" है। भारत की G20 अध्यक्षता के तहत RIIG के चार प्राथमिकता वाले क्षेत्र हैं, सतत ऊर्जा के लिए सामग्री, परिपत्र जैव अर्थव्यवस्था, ऊर्जा संक्रमण के लिए पर्यावरण-नवाचार और एक स्थायी नीली अर्थव्यवस्था प्राप्त करने की दिशा में वैज्ञानिक चुनौतियाँ और अवसर।

सतत ऊर्जा और सर्कुलर बायोइकोनॉमी Sustainable Energy and Circular Bioeconomy के लिए सामग्री पर आरआईआईजी सम्मेलन क्रमशः रांची और डिब्रूगढ़ Ranchi and Dibrugarh में संपन्न हो चुके हैं।

धर्मशाला में RIIG सम्मेलन प्रमुख अभिनेताओं को एक साथ लाएगा, जिसमें G20 सदस्यों के राष्ट्रीय अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल हैं, जो नए कार्यक्रमों की योजना बनाने, स्थापित करने और मौजूदा कार्यक्रमों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं।

सम्मेलन के दौरान फोकस के क्षेत्रों में स्मार्ट ऊर्जा परिवर्तन, भंडारण और प्रबंधन जैसे विषयों पर सदस्य देशों के बीच अनुसंधान और नवाचार सहयोग में चुनौतियां और अवसर शामिल हैं, सतत ऊर्जा संक्रमण में मिशन संचालित अनुसंधान, कार्बन-तटस्थ ऊर्जा स्रोतों और हरित हाइड्रोजन Carbon-Neutral Energy Sources and Green Hydrogen में अनुसंधान और नवाचार के लिए नीतिगत रूपरेखा और विशिष्ट विषयगत क्षेत्रों पर G20 सदस्यों के बीच सहयोग।

जी20 शिखर सम्मेलन G20 Summit की मेजबानी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू State Chief Minister Sukhwinder Sukhu ने कहा कि शिखर सम्मेलन ने सरकार को कांगड़ा को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में ब्रांडिंग करने का एक बेहतर अवसर दिया है।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए सभी व्यवस्थाएं की जाएं ताकि वे हिमाचल प्रदेश के लोगों के आतिथ्य का आनंद ले सकें और याद रख सकें।

यह प्रतिनिधियों को विशेष रूप से हिमाचल और कांगड़ा Himachal and Kangra की समृद्ध पुरानी परंपराओं, सांस्कृतिक विरासत, व्यंजन, कला और हस्तशिल्प में झांकने का अवसर देगा साथ ही पूरे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देगा।

मुख्यमंत्री इस अवसर पर अतिथियों का सम्मान करेंगे। राज्य की समृद्ध लोक संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम Cultural Programme भी आयोजित किए जाएंगे।

सम्मेलन स्थल पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी हस्तशिल्प Science and Technology Handicrafts पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

प्रतिनिधियों को पारंपरिक सिद्दू और अन्य स्वादिष्ट हिमाचली व्यंजन परोसे जाएंगे।