News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20: MeitY लखनऊ में डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप की बैठक की मेजबानी करेगा

Share Us

423
G20: MeitY लखनऊ में डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप की बैठक की मेजबानी करेगा
08 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

भारत की G20 अध्यक्षता के हिस्से के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय पहली डिजिटल अर्थव्यवस्था कार्य समूह Ministry of Electronics and Information Technology First Digital Economy Working Group की बैठक आयोजित करेगा। इसने कहा कि समग्र डीईडब्ल्यूजी एजेंडे Overall DEWG Agenda के पूरक विषयों पर साइड इवेंट सहित कार्यशालाएं, चर्चा और अनुभव तीन दिवसीय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में आयोजित किए जाएंगे।

डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना Digital Public Infrastructure पर केंद्रित चार कार्यशालाएँ होंगी, विभिन्न देशों में डिजिटल पहचान के कार्यान्वयन के अनुभवों को साझा करना, एमएसएमई के लिए साइबर सुरक्षा समाधानों को साझा करना, सतत विकास लक्ष्यों Sustainable Development Goals की प्राप्ति को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढाँचा और बुनियादी ढाँचे और उत्पाद के लिए भू-स्थानिक तकनीकों का उपयोग। डिजिटल अर्थव्यवस्था में विकास।

इन कार्यशालाओं के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की डिजिटल पहलों Digital Initiatives of Uttar Pradesh को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

इसके अलावा एक डिजिटल इंडिया अनुभव केंद्र Digital India Experience Center के साथ एक प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें दिखाया गया है, कि कैसे डिजिटल इंडिया Digital India ने अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करके भारत में एक अरब से अधिक आबादी के जीवन को बदल दिया है।

अनुभव केंद्र में आगंतुक 40 से अधिक डिजिटल परिवर्तनकारी पहलों Digital Transformational Initiatives के साथ जुड़ सकते हैं।

भारत में DEWG बैठकें डिजिटल रूप से कुशल कार्यबल के माध्यम से एक सुरक्षित साइबर वातावरण में नवाचार को बढ़ावा देने और सार्वजनिक सेवाओं को वितरित करने के साधन के रूप में डिजिटल परिवर्तन और वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था की दृष्टि की दिशा में काम करना जारी रखेंगी।

अगले दो दिनों में डीईडब्ल्यूजी के प्राथमिकता वाले क्षेत्र - डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर Digital Public Infrastructure, डिजिटल अर्थव्यवस्था Digital Economy में साइबर सुरक्षा और डिजिटल स्किलिंग Cyber Security and Digital Skilling पर केंद्रित विचार-विमर्श होगा।

DEWG मूल रूप से 2017 में जर्मन G20 प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में एक सुरक्षित, परस्पर और समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाया गया था।

वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था के 11 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है, और 2025 तक इसके 23 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, डीईडब्ल्यूजी डिजिटल स्पेस में अंतर्राष्ट्रीय नीति संवाद को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जी20 सदस्य देशों के अलावा भारत ने डीईडब्ल्यूजी बैठकों में भाग लेने के लिए अतिथि देशों और विश्व बैंक, यूनेस्को, ओईसीडी, अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ और यूएनडीपी जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को भी आमंत्रित किया है।

DEWG अप्रैल, जून और अगस्त में हैदराबाद, पुणे और बेंगलुरु में भी मिलेंगे। DEWG की मंत्रिस्तरीय बैठक बेंगलुरु में होगी।