News In Brief World News
News In Brief World News

G20: जी-20 अध्यक्षता पर बोले जो बाइडन, ‘दोस्त मोदी’ की हर मदद को तैयार

Share Us

439
G20: जी-20 अध्यक्षता पर बोले जो बाइडन, ‘दोस्त मोदी’ की हर मदद को तैयार
03 Dec 2022
min read

News Synopsis

G20: भारत India को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन US President Joe Biden ने बड़ी बात कही है। जो बाइडन ने अपने बयान में कहा है कि भारत अमेरिका का मजबूत पार्टनर India US partnership है और वे जी-20 की अध्यक्षता G20 chairmanship के दौरान अपने दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की पूरी मदद करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा है कि साथ मिलकर हम जलवायु Climate, ऊर्जा और खाद्य संकट Energy and Food crisis जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास के लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे।

इससे पहले, इस्राइल Israel के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने भी भारत की प्रशंसा करते हुए कहा था कि भारत और इस्राइल India and Israel स्वभाविक रूप से सहयोगी हैं, दोनों देश उन लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति प्रतिबद्धता से बंधे हैं, जिस आधार पर इनकी स्थापना हुई थी। इस्राइली राष्ट्रपति इसाक हर्जोग President Isaac Herzog ने यह टिप्पणी उस वक्त की जब वह एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इसमें भारतीय देवताओं की मूर्तियां Indian Gods Statues प्रदर्शित की गई थीं। राष्ट्रपति हर्जोग ने गुरुवार की शाम इस्राइल संग्रहालय Israel Museum (मेमोरियल) में आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और 'बॉडी ऑफ फेथ: स्कल्पचर फ्रॉम द नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडिया' Body of Faith : Sculpture from the National Museum of India प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

उन्होंने प्रदर्शनी को दोनों देशों की बढ़ती दोस्ती का परिणाम बताया है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि, भारत और इस्राइल स्वभाविक सहयोगी हैं, जो लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति मौलिक प्रतिबद्धता से एकजुट हैं, जिन पर हमारे दोनों देशों की स्थापना हुई थी। इस्राइली राष्ट्रपति ने आगे कहा, यह शाम भारतीय लोगों के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत History and Cultural Heritage को सम्मान देते हुए हमारी साझा मानवता पर प्रकाश डालती है।