News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20: भारत आने वाले प्रतिनिधियों को व्यावहारिक UPI अनुभव प्रदान करेगा

Share Us

333
G20: भारत आने वाले प्रतिनिधियों को व्यावहारिक UPI अनुभव प्रदान करेगा
07 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

भारत की G20 अध्यक्षता को देश की डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं और इसकी 'डिजिटल इंडिया' पहल को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने के अवसर के रूप में लेते हुए केंद्र सरकार ने लगभग 1,000 विदेशी प्रतिनिधियों को UPI वॉलेट तकनीक के साथ व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने के अलावा उन्हें समझाने का निर्णय लिया है। स्वदेशी समाधान के माध्यम से भुगतान करने में आसानी के बारे में।

विदेशी प्रतिनिधियों या प्रतिभागियों को यूपीआई लेनदेन UPI Transaction करने के लिए उनके यूपीआई वॉलेट में 500-1,000 रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए लगभग 10 लाख रुपये रखे गए हैं।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस Unified Payments Interface भारत की मोबाइल-आधारित तेज़ भुगतान प्रणाली है, जो ग्राहकों को ग्राहक द्वारा बनाए गए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस Virtual Payment Address का उपयोग करके चौबीसों घंटे तुरंत भुगतान करने की सुविधा देती है।

भारत में खुदरा डिजिटल भुगतान के लिए यूपीआई भुगतान प्रणाली UPI Payment System बेहद लोकप्रिय हो गई है, और इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है।

भारत फिनटेक नवाचार के लिए सबसे तेजी से बढ़ते पारिस्थितिकी तंत्रों में से एक के रूप में उभरा है, और सरकार और केंद्रीय बैंक भारत के डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचे के वैश्वीकरण को चलाने में सहायक रहे हैं। भारत सरकार का मुख्य जोर यह सुनिश्चित करने पर रहा है, कि यूपीआई का लाभ केवल भारत तक ही सीमित न रहे, बल्कि अन्य देशों को भी इसका लाभ मिले।

अब तक श्रीलंका, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर ने उभरते फिनटेक और भुगतान समाधानों पर भारत के साथ साझेदारी की है।

इसके अलावा आरबीआई ने इस साल की शुरुआत में जी20 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस-आधारित भुगतान को बढ़ा दिया था, ताकि वे भारत में रहने के दौरान स्थानीय भुगतान कर सकें। यह सुविधा अप्रैल में उपलब्ध करायी गयी थी।

भारत 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन G20 Summit in Delhi की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए विश्व नेता नई दिल्ली पहुंचेंगे। शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर Bharat Mandapam Convention Center में आयोजित किया जाएगा।

भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता संभाली थी, और देश भर के 60 शहरों में जी20 से संबंधित लगभग 200 बैठकें आयोजित की गईं थीं।

सरकार ने भारतीय और विदेशी प्रतिनिधियों के साथ सहज और सुचारू कामकाज के लिए 'जी20 इंडिया' मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया। जी20 इंडिया मोबाइल ऐप में सभी सदस्य देशों की भाषा के विकल्प मौजूद हैं, जिससे प्रतिनिधियों को शिखर सम्मेलन के दौरान यूपीआई और नेविगेशन सुविधाओं तक पहुंचने में मदद मिलेगी।