News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20: वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक गांधीनगर में होगी

Share Us

348
G20: वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक गांधीनगर में होगी
15 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय G20 प्रेसीडेंसी के तहत तीसरी G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक 17-18 जुलाई 2023 के दौरान गुजरात के गांधीनगर में होने वाली है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Finance Minister Nirmala Sitharaman और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास Reserve Bank of India Governor Dr. Shaktikanta Das संयुक्त रूप से बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

G20 FMCBG की तीसरी बैठक फरवरी में आयोजित पहली G20 FMCBG बैठक के दौरान प्राप्त जनादेश के आधार पर G20 फाइनेंस ट्रैक के विभिन्न कार्यप्रवाहों के तहत 2023 में G20 फाइनेंस ट्रैक से कई प्रमुख डिलिवरेबल्स पर काम की परिणति का प्रतीक है।

जी20 एफएमसीबीजी बैठक से पहले 14 से 15 जुलाई 2023 तक जी20 वित्त और सेंट्रल बैंक डिप्टीज की बैठक होगी, जिसकी सह-अध्यक्षता वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ और डॉ. माइकल करेंगे। 

डिप्टीज़ की बैठक का फोकस एफएमसीबीजी के विचार के लिए परिणाम दस्तावेज़ पर चर्चा करना होगा। यह परिणाम दस्तावेज़ जी20 फाइनेंस ट्रैक की विभिन्न कार्य धाराओं के तहत किए गए कार्यों और आगे की राह पर एफएमसीबीजी के मार्गदर्शन को प्रस्तुत करेगा।

तीसरी G20 FMCBG बैठक में G20 सदस्यों, अतिथि देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों की भागीदारी होगी। कुल मिलाकर बैठक में भाग लेने वाले 66 प्रतिनिधिमंडलों में से 520 प्रतिभागी होंगे।

बैठक 17-18 जुलाई 2023 को पांच विषयगत सत्रों में आयोजित की जाएगी जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य, सतत वित्त और बुनियादी ढांचा, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय वास्तुकला, अंतर्राष्ट्रीय कराधान और वित्तीय क्षेत्र और वित्तीय समावेशन शामिल होंगे। तीसरे जी20 एफएमसीबीजी का उद्देश्य जी20 वित्त ट्रैक के परिणामों की समीक्षा करना और आगे बढ़ने के लिए मंत्रियों और राज्यपालों से मार्गदर्शन प्राप्त करना है।

मंत्रियों और राज्यपालों को प्रस्तुत किए जाने वाले प्रमुख कार्यों में एमडीबी को मजबूत करने पर जी20 स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह की रिपोर्ट का खंड 1 शामिल है, सामान्य ढांचे के तहत देशों के ऋण उपचार में प्रगति, क्रिप्टो-परिसंपत्तियों के विनियमन और पर्यवेक्षण के लिए विश्व स्तर पर समन्वित ढांचा विकसित करने के लिए एक मार्गदर्शन नोट, अंतिम मील तक वित्तीय समावेशन हासिल करने के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर Digital Public Infrastructure के माध्यम से वित्तीय समावेशन और उत्पादकता लाभ को आगे बढ़ाने पर सिफारिशें, भविष्य के शहरों के वित्तपोषण के लिए सिद्धांत और अन्य।

बैठक के मौके पर आने वाले मंत्रियों, राज्यपालों, डिप्टी और अन्य प्रतिनिधियों के लिए कई जी20 कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। इनमें कल के शहरों के लिए फंडिंग और वित्तपोषण तंत्र और दृष्टिकोण का लाभ उठाना पर एक बुनियादी ढांचा निवेशक संवाद शामिल है, 'कर चोरी, भ्रष्टाचार और धन शोधन का मुकाबला' पर एक उच्च स्तरीय कर संगोष्ठी, क्रिप्टो परिसंपत्तियों पर एक गोलमेज चर्चा, एमडीबी को मजबूत करने पर जी20 विशेषज्ञ समूह की रिपोर्ट पर एक गोलमेज सम्मेलन, इंटरलिंकिंग फास्ट पेमेंट सिस्टम और उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए विकास-अनुकूल जलवायु कार्रवाई और वित्तपोषण प्राप्त करना पर कार्यशालाएं।

वित्त मंत्रियों, केंद्रीय बैंक के गवर्नरों और उनके प्रतिनिधिमंडलों के लिए रात्रि भोज पर संवाद और विशेष रूप से क्यूरेटेड सांस्कृतिक कार्यक्रम Curated Cultural Programs भी आयोजित किए जाएंगे जो भारत के विविध व्यंजनों और संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे।

जी20 प्रतिनिधियों को गुजरात के जीवंत राज्य का आनंद लेने का अवसर प्रदान करने के लिए 19 जुलाई 2023 को भ्रमण की भी योजना बनाई गई है। इनमें अहमदाबाद शहर Ahmedabad City, पाटन और मोढेरा और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी Statue of Unity at Patan and Modhera and Kevadia के निर्देशित दौरे शामिल हैं।