News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20 बायोफ्यूल अलायन्स सभी देशों में ग्रीन प्रौद्योगिकी ट्रान्सफर की सुविधा प्रदान करेगा: नितिन गडकरी

Share Us

300
G20 बायोफ्यूल अलायन्स सभी देशों में ग्रीन प्रौद्योगिकी ट्रान्सफर की सुविधा प्रदान करेगा: नितिन गडकरी
13 Sep 2023
min read

News Synopsis

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari ने कहा कि ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस Global Biofuel Alliance देशों के बीच हरित प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करेगा और दुनिया भर में जैव ईंधन को तेजी से अपनाने में मदद करेगा, जिससे वायु प्रदूषण में कमी आएगी।

नितिन गडकरी ने कहा "आगे बढ़ने के लिए वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन बहुत जरूरी है। और यह न केवल जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने में मदद करेगा, बल्कि जीवाश्म ईंधन से होने वाले प्रदूषण को भी कम करने में मदद करेगा।"

भारत के पास आर्थिक रूप से व्यवहार्य दर पर जैव ईंधन बनाने की तकनीक है जिसका उपयोग पेट्रोल और डीजल के हरित विकल्प के रूप में किया जा सकता है, जिससे वायु प्रदूषण भी कम हो सकता है।

नितिन गडकरी ने कहा "भारत में हमारा लगभग 40 प्रतिशत वायु प्रदूषण हमारे ऑटोमोबाइल उद्योग के कारण होता है, कि हम वायु प्रदूषण को कम करने के लिए वैकल्पिक हरित ईंधन पर विचार करें।"

भारतीय ऑटोमोबाइल और विमानन उद्योग Indian Automobile and Aviation Industry में जैव ईंधन के उपयोग पर कहा कि गठबंधन के माध्यम से भारत जैव-इथेनॉल विनिर्माण India Bio-Ethanol Manufacturing को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए अपनी हरित हाइड्रोजन विनिर्माण तकनीक को दुनिया के साथ साझा कर सकता है।

भारत अब ब्राजील और अमेरिका जैसे देशों से बायो-एथेनॉल बनाने की अपनी तकनीक साझा कर सकता है, और हरित हाइड्रोजन के निर्माण में अपनी तकनीक साझा कर सकता है।

ब्राजील अपने विमानों को बिजली देने के लिए बायो-एथेनॉल का उपयोग कर रहा है, और अमेरिका मकई से बायो-एथेनॉल का निर्माण कर सकता है, जो भारत के लिए बहुत उपयोगी होगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 19 देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से समर्थन जुटाकर 9 सितंबर को वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन की शुरुआत की।

नितिन गडकरी ने पेट्रोल और डीजल के हरित विकल्प के रूप में जैव ईंधन पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। कि भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माताओं को अब हरित वाहनों के निर्माण पर ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने ऑटोमोबाइल निर्माताओं को चेतावनी दी कि यदि वे हरित वाहनों में निवेश नहीं बढ़ाते हैं, तो सरकार पेट्रोल और डीजल वाहनों के लिए सख्त मानदंडों पर विचार कर सकती है।

जीवाश्म ईंधन के आयात को कम करने के प्रयास में परिवहन क्षेत्र में बायोडीजल, बायो सीएनजी और अन्य सभी प्रकार के जैव ईंधन के बढ़ते उपयोग की आवश्यकता पर भी जोर दिया है।

भारत की 80 प्रतिशत पेट्रोल और डीजल आवश्यकता विदेशों से आयात की जाती है, जो एक बड़ा खर्च है।

वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन जिसे पहली बार फरवरी में भारत ऊर्जा सप्ताह में प्रस्तावित किया गया था, जी20 शिखर सम्मेलन G20 Summit में भारत सरकार की प्राथमिकताओं में से एक था।