News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20 भ्रष्टाचार विरोधी समूह की बैठक कोलकाता में होगी

Share Us

371
G20 भ्रष्टाचार विरोधी समूह की बैठक कोलकाता में होगी
09 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

G20 भ्रष्टाचार निरोधक कार्य समूह G20 Anti-Corruption Working Group की तीसरी और अंतिम बैठक 9 से 11 अगस्त को कोलकाता में होगी, जिसमें भगोड़े आर्थिक अपराधियों के प्रत्यर्पण और विदेशी न्यायक्षेत्रों Extradition and Foreign Jurisdictions of Fugitive Economic Offenders से उनकी संपत्ति की वसूली जैसे मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा। भारत की G20 अध्यक्षता के तहत आयोजित होने वाली बैठक में G20 सदस्यों, 10 आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 154 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

इसके बाद 12 अगस्त को जी20 भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक होगी, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह Minister of State for Public Grievances and Pensions Jitendra Singh करेंगे। भ्रष्टाचार निरोधक कार्य समूह की यह दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक व्यक्तिगत रूप से आयोजित होने वाली पहली बैठक होगी।

कार्मिक मंत्रालय ने कहा "मंत्रियों के स्तर पर विचार-विमर्श भ्रष्टाचार से निपटने में एक और राजनीतिक प्रेरणा प्रदान करेगा क्योंकि एसीडब्ल्यूजी भ्रष्टाचार से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का नेतृत्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।"

भारत की G20 अध्यक्षता के तहत ACWG भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई और संपत्ति की वापसी के संबंध में भ्रष्टाचार विरोधी सहयोग पर महत्वपूर्ण प्रगति हासिल करने में सक्षम रहा है। इसे भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई और संपत्ति की वसूली के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi द्वारा 2018 में जी20 देशों को प्रस्तुत किए गए नौ सूत्री एजेंडे द्वारा निर्देशित किया गया है।

गुरुग्राम और ऋषिकेश Gurugram and Rishikesh में आयोजित कार्य समूह की पहली और दूसरी बैठक के दौरान भारत महत्वपूर्ण और संवेदनशील पर तीन परिणाम दस्तावेजों को अंतिम रूप देकर अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए जी20 में आम सहमति बनाने में सक्षम था।

व्यावहारिक और कार्रवाई-उन्मुख उच्चतम-स्तरीय प्रतिबद्धताएं भ्रष्टाचार के अपराधों की रोकथाम, पता लगाने, जांच और मुकदमा चलाने, घरेलू भ्रष्टाचार विरोधी संस्थागत ढांचे को मजबूत करने, भगोड़े आर्थिक अपराधियों के प्रत्यर्पण और विदेशी न्यायालयों से ऐसे अपराधियों की संपत्ति की वसूली में योगदान देंगी।

भ्रष्टाचार को रोकने और मुकाबला करने के लिए जिम्मेदार सार्वजनिक निकायों और अधिकारियों की अखंडता और प्रभावशीलता को बढ़ावा देने के उच्च स्तरीय सिद्धांत भ्रष्टाचार विरोधी संस्थानों की स्वतंत्रता, पारदर्शिता और जवाबदेही को मजबूत करने के लिए एक मार्गदर्शक ढांचा प्रदान करेंगे।

इससे संस्थागत कमजोरी और जवाबदेही की कमी सहित भ्रष्टाचार के मूल कारणों को दूर करने में मदद मिलेगी।

भ्रष्टाचार से निपटने के लिए संपत्ति वसूली तंत्र को मजबूत करने के उच्च-स्तरीय सिद्धांत अपराध की आय की शीघ्र वसूली के लिए एक मजबूत और प्रभावी ढांचे की स्थापना का समर्थन करने के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों का एक सेट हैं।

ये सिद्धांत उन आर्थिक अपराधियों को रोकेंगे जो विदेशी न्यायालयों में शरण लेते हैं।

भ्रष्टाचार से निपटने के लिए कानून प्रवर्तन से संबंधित अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सूचना साझाकरण को मजबूत करने के उच्च स्तरीय सिद्धांत कानून प्रवर्तन एजेंसियों और देशों के बीच सूचना साझाकरण के माध्यम से अंतर-एजेंसी सहयोग और अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाने की छह सूत्री योजना है।

एक बयान में कहा गया "यह भ्रष्टाचार के अपराधों के खिलाफ समय पर और प्रभावी कार्रवाई, अपराधियों के खिलाफ मुकदमा चलाने और अपराधों की आय की वसूली सुनिश्चित करेगा।"

ACWG भ्रष्टाचार से निपटने में ऑडिट संस्थानों की भूमिका पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है।

इस वर्ष की शुरुआत में सार्वजनिक प्रशासन और सार्वजनिक सेवाओं के वितरण और भ्रष्टाचार के लिंग संबंधी मुद्दों में भ्रष्टाचार को कम करने में सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के उपयोग को उजागर करने के लिए अतिरिक्त कार्यक्रम भी आयोजित किए गए थे।

भारत के राष्ट्रपति पद के तहत महिलाओं पर भ्रष्टाचार के प्रभाव पर शुरू की गई चर्चा भ्रष्टाचार विरोधी रणनीतियों में लिंग-संवेदनशील और लिंग-उत्तरदायी दृष्टिकोण अपनाने के लिए सामूहिक पहल की दिशा में और ठोस कार्रवाई करेगी।

कोलकाता में तीसरी एसीडब्ल्यूजी बैठक समूह 3rd ACWG Group Meeting in Kolkata के भविष्य के काम को दिशा देगी और भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान कानून प्रवर्तन सहयोग, संपत्ति वसूली तंत्र को मजबूत करने और भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारियों की अखंडता और प्रभावशीलता को बढ़ाने पर की गई प्रतिबद्धताओं को आगे बढ़ाएगी।

यह बैठक जी20 सदस्यों, आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में भ्रष्टाचार से निपटने से संबंधित मूल्यवान अंतर्दृष्टि और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान को भी सक्षम बनाएगी।

नागरिक समाज (C20), महिला समूह (W20), थिंक टैंक (T20), सर्वोच्च ऑडिट संस्थान (SAI20) और व्यावसायिक समूह (B20) सहित G20 सगाई समूह, भ्रष्टाचार विरोधी मुद्दों से संबंधित कार्यों पर G20 ACWG को भी अपडेट करेंगे।

दूसरी जी20 भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक 2010 में अपनी स्थापना के बाद से समूह की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो एक बहुआयामी चुनौती के रूप में भ्रष्टाचार की बढ़ती मान्यता को दर्शाती है, जो भ्रष्टाचार को संबोधित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और मजबूत राजनीतिक प्रोत्साहन की मांग करती है।