News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

एथेनॉल और मेथेनॉल जैसे ईंधन ही भविष्य -नितिन गडकरी

Share Us

509
 एथेनॉल और मेथेनॉल जैसे ईंधन ही भविष्य -नितिन गडकरी
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने एक बार फिर एथेनॉल Ethanol पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि अब निर्माण कार्य करने वाले और कृषि उपकरणों Agricultural Equipment में एथेनॉल को पेश करने की कोशिश जारी है। नितिन गडकरी ने यह बात महाराष्ट्र Maharashtra के पुणे में वसंतदादा चीनी संस्थान की तरफ से आयोजित राज्य स्तरीय चीनी सम्मेलन 2022 State Level Sugar Conference 2022 में कही।

इसी कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक के साथ-साथ एथेनॉल और मेथेनॉल Ethanol and Methanol जैसे वैकल्पिक ईंधन ही भविष्य हैं। इसी कड़ी में स्कूटर और कार के बाद अब देश में जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर Electric Tractors और ट्रक Trucks भी नजर आने वाले हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Minister of Road Transport and Highways नितिन गडकरी  ने ऐलान किया है कि भारत India में जल्द ही लॉन्च किए जाएंगे।

गडकरी  ने कहा कि जब वह करीब 3 साल पहले इलेक्ट्रिक गाड़ियों Electric Vehicles की बात करते थे तो लोग सवाल उठाते थे और अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बहुत अधिक मांग है। गडकरी ने कहा कि भारत हर साल ऊर्जा और बिजली Energy and Power की जरूरतें पूरी करने के लिए पेट्रोलियम Petroleum उत्पादों का आयात करता है। अगले 5 सालों में यह मांग 25 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है, जिसका इकनॉमी पर असर दिखेगा। उन्होंने कहा कि वह एथेनॉल को निर्माण उपकरणों में भी शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि वह आने वाले दिनों में कैसी गाड़ियों पर काम करेंगे।

अपनी बात जारी रखते हुए गडकरी ने कहा कि ऑटोमोबाइल Automobiles प्रमुख सेक्टर में से एक है जो कि 4.5 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार employment मुहैया कराता है। इतना ही नहीं सरकार को सबसे ज्यादा GST का भुगतान भी यही सेक्टर करता है। निर्यात में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री Automobile Industry की हिस्सेदारी बहुत बड़ी है। कई कंपनियां अपने प्रोडक्शन production का 50 फीसदी से ज्यादा का निर्यात करती हैं।