एमपी, राजस्थान और कर्नाटक में कुछ पेट्रोल पंप पर ईधन खत्म

Share Us

435
एमपी, राजस्थान और कर्नाटक में कुछ पेट्रोल पंप पर ईधन खत्म
17 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India के राज्य मौजूदा वक्त में ईधन की कमी fuel shortage का सामना कर रहे हैं। मांग में अचानक आए उछाल sudden surge in demand की वजह से मध्य प्रदेश Madhya Pradesh, राजस्थान और कर्नाटक Rajasthan and Karnataka जैसे राज्यों में कुछ पेट्रोल पंप तेल की कमी हो गई है। इसका प्रमुख वजह है कि निजी क्षेत्र के पेट्रोल पंपों private sector petrol pumps ने अपने घाटे को कम करने के लिए परिचालन घटाया है। जबकि सरकार ने कहा है कि ईंधन की अधिक मांग को पूरा करने के लिए पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति supply of petrol and diesel, पर्याप्त है, लेकिन सरकारी पेट्रोल पंपों Government Petrol Pumps पर भीड़ ने ग्राहकों की ‘प्रतीक्षा अवधि’ को बढ़ा दिया है।

इंडियन ऑयल Indian Oil, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन Hindustan Petroleum Corporation (एचपीसीएल) और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन Bharat Petroleum Corporations (बीपीसीएल) जैसी सार्वजानिक क्षेत्र Public Sectors की कंपनियों ने कच्चे तेल की कीमतों Crude Oil Prices में तेजी के बाद भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं। उन्हें पेट्रोल पर 14 से 18 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 20 से 25 रुपए प्रति लीटर का घाटा हो रहा हैं।

इतना घाटा उठाना जो नायरा एनर्जी Naira Energy, जियो-बीपी और शैल Geo-BP & Shell जैसे निजी खुदरा विक्रेताओं Private Retailers की क्षमता से बाहर है। निजी खुदरा विक्रेताओं के उपभोक्ताओं के सरकारी पेट्रोल पंपों पर रुख करने के कारण राजस्थान और मध्य प्रदेश में एचपीसीएल तथा बीपीसीएल HPCL & BPCL के कुछ पेट्रोल पंपों पर तेल खत्म हो गया।

एचईपीसीएल ने एक ट्वीट में बताया कि राजस्थान के उसके पेट्रोल पंपों पर मई के दौरान पेट्रोल और डीजल बिक्री इससे पिछले महीने की तुलना में क्रमश: 41 और 32 फीसदी बढ़ गई है। वहीं निजी कंपनियों की बिक्री में गिरावट Decline in Sales देखने को मिली है।