भारत और इस्राइल के बीच एफटीए से दोनों देशों को लाभ- पीयूष गोयल

Share Us

314
भारत और इस्राइल के बीच एफटीए से दोनों देशों को लाभ- पीयूष गोयल
08 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग Union Minister of Commerce and Industry मंत्री पीयूष गोयल Piyush Goyal ने अपने बयान में कहा है कि भारत और इस्राइल India and Israel के बीच प्रस्तावित व्यापार समझौते Trade Agreements से दोनों देशों को बहुत फायदा होगा। अमेरिका US के सेन फ्रांसिस्को San Francisco में भारतीय समुदाय Indian Community के लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा है कि जब तक भारत को अच्छी डील नहीं मिलेगी यह समझौता नहीं करेगा। गौर करने वाली बात ये है कि भारत और इस्राइल फ्री ट्रेड एग्रीमेंट India and Israel Free Trade Agreements के लिए वर्ष 2010 के मई महीने से ही बातचीत कर रहे हैं।

वहीं, मुक्त व्यापार समझौते Free Trade Agreements (FTA) के तहत दो देश आपसी व्यापार के तहत लिए जाने वाले सामानों की अधिकतम संख्या पर सीमा शुल्क को बहुत कम या समाप्त कर देते हैं। इसके अलावा वे सेवाओं में व्यापार को बढ़ावा देने और निवेश को आकर्षित करने के मानदंडों को आसान बनाने की कोशिश करते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि भारत इस्राइल को प्रमुख रूप से कीमती पत्थर और धातु Precious Stones and Metals, रासायनिक उत्पाद और वस्त्रों Chemical Products and Textiles का निर्यात करता है जबकि वहां से आयात में कीमती पत्थर व धातु, रसायन व खनिज उत्पाद, आधार धातु, मशीनरी और परिवहन उपकरण उपकरणों Machinery and Transport Equipment Equipments को आयात करता है।

 दोनों देशों के बीच वित्तीय वर्ष 2021-22 में लगभग 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर द्विपक्षीय व्यापार US Dollar Bilateral Trade हुआ है। इससे पहले 2020-21 में दोनों देशों के बीच 4.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर द्विपक्षीय व्यापार हुआ था। भारत ने हाल ही में यूएई और ऑस्ट्रेलिया UAE and Australia के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किया है।