News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

15 जुलाई से 18+ वालों को बूस्टर डोज मिलेगा फ्री

Share Us

357
15 जुलाई से 18+ वालों को बूस्टर डोज मिलेगा फ्री
14 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

देश में 18 से 59 साल के आयु वर्ग के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्रों Immunization Centers पर कोविड टीके Covid Vaccines की ऐहतियाती या बूस्टर डोज़ Booster Dose लगवा सकेंगे। 75 दिन के एक विशेष अभियान के तहत ऐसा किया जाएगा, जिसकी शुरुआत 15 जुलाई से होगी। मोदी कैबिनेट ने इसको लेकर बड़ा फैसला लिया है। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कोविड ऐहतियाती खुराकों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से भारत की स्वतंत्रता India's Independence के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ Azadi Ka Amrit Mahotsav के तहत अभियान चलाया जाएगा। 

एक अधिकारी ने इस बारे में बताया कि अभी तक 18 से 59 साल की 77 करोड़ पात्र आबादी में से एक प्रतिशत से भी कम को एहतियाती खुराक दी गयी है। हालांकि 60 साल से अधिक उम्र के लगभग 16 करोड़ लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों में से करीब 26 प्रतिशत लोग बूस्टर खुराक ले चुके हैं। अधिकारी ने कहा कि भारत की अधिकांश आबादी ने नौ महीने पहले अपनी दूसरी खुराक लगवा ली थी।

उन्होंने कहा कि इसलिए सरकार 75 दिन के लिए एक विशेष अभियान चलाने की योजना बना रही है जिसमें 18 साल से 59 साल आयु वर्ग के लोगों को 15 जुलाई से सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक मुफ्त दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय Union Health Ministry ने पिछले हफ्ते सभी के लिए कोविड टीके की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच अंतराल को नौ महीने से घटाकर छह महीने कर दिया था। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह National Technical Consultative Group की सिफारिश पर ऐसा किया गया था।