News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फॉक्सकॉन यूनिट तमिलनाडु राज्य में 200 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी

Share Us

306
फॉक्सकॉन यूनिट तमिलनाडु राज्य में 200 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी
27 Jul 2023
min read

News Synopsis

ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनी फॉक्सकॉन की एक सहायक कंपनी कथित तौर पर चेन्नई, तमिलनाडु में इलेक्ट्रॉनिक घटकों का एक संयंत्र स्थापित करने के लिए 200 मिलियन डॉलर तक का निवेश करने की योजना बना रही है।

फॉक्सकॉन इंडस्ट्रियल इंटरनेट के सीईओ ब्रांड चेंग और अन्य कंपनी प्रतिनिधियों ने पिछले हफ्ते दक्षिणी राज्य में निवेश पर चर्चा के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन Tamil Nadu Chief Minister MK Stalin और अन्य सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की।

एफआईआई ने राज्य के अधिकारियों के साथ शुरुआत में इस सुविधा में $180 मिलियन से $200 मिलियन का निवेश करने की योजना साझा की है।

ताइवान स्थित कंपनी का लक्ष्य 2024 तक संयंत्र को पूरा करने का है, इसके बाद और निवेश की उम्मीद है। और अभी अंतिम निर्णय होना बाकी है।

फॉक्सकॉन इंडस्ट्रियल इंटरनेट संचार Foxconn Industrial Internet Communications, मोबाइल नेटवर्क और क्लाउड कंप्यूटिंग उपकरण Mobile Network and Cloud Computing Equipment बनाता है।

फॉक्सकॉन के पास पहले से ही चेन्नई के पास एक विशाल परिसर है, जहां वह एप्पल के आईफोन असेंबल करती है।

पिछले हफ्ते दक्षिण भारत में कर्नाटक राज्य सरकार ने कहा कि उसने एफआईआई के साथ बातचीत की है, जिसने एक नए संयंत्र के लिए 1.07 अरब डॉलर का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।

फॉक्सकॉन और गुजरात डील:

फॉक्सकॉन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात के साथ भी बातचीत कर रही है, क्योंकि उसकी नजर भारत के सेमीकंडक्टर क्षेत्र में प्रवेश पर है।

पीएम मोदी गांधीनगर Gandhinagar में एक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे जिसमें फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू Young Liu Chairman of Foxconn भी मौजूद रहेंगे।

पीएम मोदी 28 जुलाई को सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे।

यह आयोजन फॉक्सकॉन द्वारा अरबपति अनिल अग्रवाल Billionaire Anil Agarwal प्रवर्तित वेदांता के साथ 19.5 अरब डॉलर के चिप्स संयुक्त उद्यम से पीछे हटने के कुछ ही सप्ताह बाद आया है, उन्होंने कहा कि परियोजना पर्याप्त तेजी से आगे नहीं बढ़ रही थी। ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण Taiwanese Electronics Manufacturing दिग्गज ने कहा कि वह भारत में सेमीकंडक्टर इकाई Semiconductor Unit in India स्थापित करने के लिए अलग से आवेदन करने पर काम कर रही है।

भारत का सेमीकंडक्टर विनिर्माण केंद्र बनने का सपना:

भारत खुद को सेमीकंडक्टर विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करना चाहता है, जो ताइवान जैसे देशों को टक्कर दे रहा है, और चिप्स की उच्च मांग का मतलब है, कि स्थानीय बाजार 2028 तक 80 बिलियन डॉलर का होगा, जो अब के 23 बिलियन डॉलर के आकार का लगभग चार गुना है।

लेकिन मोदी की योजना अब तक विफल रही है। 2021 में उनकी सरकार ने घरेलू चिप निर्माण Domestic Chip Manufacturing के लिए 10 बिलियन डॉलर की योजना की घोषणा की, जिसमें फॉक्सकॉन और स्थानीय समूह वेदांता लिमिटेड सहित कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई, लेकिन इनमें से कोई भी प्रस्ताव अमल में नहीं आया।