News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फॉक्सकॉन अप्रैल 2024 तक बेंगलुरु में आईफोन बनाना शुरू कर देगी

Share Us

309
फॉक्सकॉन अप्रैल 2024 तक बेंगलुरु में आईफोन बनाना शुरू कर देगी
02 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को कहा कि एपल की प्रमुख सप्लायर फॉक्सकॉन Apple's Main Supplier Foxconn अप्रैल 2024 तक बेंगलुरु एयरपोर्ट Bangalore Airport के पास देवनहल्ली प्लांट में आईफोन बनाना iPhone Making at Devanahalli Plant शुरू कर देगी।

कर्नाटक में बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री एमबी पाटिल MB Patil Minister of Large and Medium Enterprises in Karnataka ने कहा कि ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज की अपने प्रस्तावित देवनहल्ली संयंत्र में आईफोन का निर्माण शुरू करने की योजना है। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विनिर्माण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए 1 जुलाई तक कंपनी को आवश्यक भूमि और अन्य बुनियादी सुविधाएं सौंप देगी।

पाटिल ने कहा देवनहल्ली के आईटीआईआर में चिन्हित 300 एकड़ जमीन एक जुलाई तक सौंप दी जाएगी।

सरकार विनिर्माण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए पानी, गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति, सड़क संपर्क और अन्य बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना सुनिश्चित करेगी।

पिछले महीने दुनिया के सबसे बड़े अनुबंध इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता World's Largest Contract Electronics Manufacturer ने कहा कि उसने टेक हब बेंगलुरु Tech Hub Bengaluru में जमीन का एक बड़ा हिस्सा खरीदा है। लंदन स्टॉक एक्सचेंज London Stock Exchange को दिए एक बयान में कंपनी ने कहा कि उसने बेंगलुरु के लिए हवाईअड्डे के पास देवनहल्ली Devanahalli Near Airport to Bangalore में 12 लाख वर्ग मीटर जमीन का अधिग्रहण किया है।

कंपनी ने देवनहल्ली स्थित प्लांट में एक साल में 2 करोड़ आईफोन बनाने का लक्ष्य रखा है।

देश के सख्त COVID-संबंधी प्रतिबंधों के कारण नए iPhones और अन्य उपकरणों के उत्पादन को बाधित करने के बाद Apple उत्पादन को चीन China से दूर स्थानांतरित कर रहा है। टेक दिग्गज भी बीजिंग और वाशिंगटन Beijing and Washington के बीच तनाव के कारण अपने कारोबार को होने वाले नुकसान से बचना चाह रही है।

यह घोषणा कर्नाटक में कांग्रेस के नेतृत्व वाली नई सरकार के सत्ता में आने के कुछ सप्ताह बाद आई है।