News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फॉक्सकॉन तमिलनाडु के कांचीपुरम में 1,600 करोड़ का मोबाइल कंपोनेंट प्लांट स्थापित करेगी

Share Us

548
फॉक्सकॉन तमिलनाडु के कांचीपुरम में 1,600 करोड़ का मोबाइल कंपोनेंट प्लांट स्थापित करेगी
31 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

तमिलनाडु में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र Electronics Manufacturing Sector in Tamil Nadu को बड़ा बढ़ावा देते हुए ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज फॉक्सकॉन ने 1,600 करोड़ रुपये की लागत से एक नई मोबाइल घटक विनिर्माण सुविधा New Mobile Components Manufacturing Facility स्थापित करने के लिए राज्य सरकार के साथ एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

फॉक्सकॉन के माननीय हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप के सीईओ और अध्यक्ष यंग लियू Young Liu CEO and President ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन Tamil Nadu Chief Minister MK Stalin और उद्योग मंत्री टीआरबी राजा Industries Minister TRB Raja से मुलाकात की। वे सुविधा स्थापित करने पर सहमत हुए जो कांचीपुरम जिले Kanchipuram District में स्थित होगी, और इससे 6,000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।

राजा ने कहा कि फॉक्सकॉन जो पहले से ही राज्य में आईफोन असेंबल करती है, तमिलनाडु में बार-बार निवेश और विस्तार योजनाएं इस बात का प्रमाण हैं, कि राज्य दुनिया भर की प्रमुख कंपनियों के लिए भारत में विनिर्माण के लिए शीर्ष विकल्प है।

यह राज्य के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। जिन निर्माताओं ने पिछले कई वर्षों में तमिलनाडु में अपार सफलता देखी है, कि राज्य में अधिक निवेश करने से उन्हें और अधिक लाभ ही होगा। यह हमारे मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वैश्विक निवेशकों के भरोसे को भी दर्शाता है।

इस प्रस्तावित निवेश और भविष्य के प्रस्तावों के साथ तमिलनाडु को आने वाले वर्षों में अपने इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है, जो राज्य में $ 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था की स्टालिन की महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

फॉक्सकॉन ने देवनहल्ली आईटीआईआर क्षेत्र Devanahalli ITIR Area में अपनी प्रस्तावित इकाई के लिए एक पूरक संयंत्र स्थापित करने के लिए कर्नाटक में 8,800 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव रखा। जिसके तुमकुरु में स्थित होने की उम्मीद है, फोन के लिए स्क्रीन, बाहरी आवरण और यांत्रिक घटकों का निर्माण करेगा।

जिससे कर्नाटक में 14,000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया Karnataka Chief Minister Siddaramaiah और फॉक्सकॉन इंडस्ट्रियल इंटरनेट के सीईओ ब्रांड चेंग Brand Cheng CEO of Foxconn Industrial Internet के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल के बीच एक बैठक के दौरान चर्चा की गई।