News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

महाराष्ट्र में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में निवेश करेगी Foxconn

Share Us

376
महाराष्ट्र में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में निवेश करेगी Foxconn
28 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

विश्व की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता Foxconn ने महाराष्ट्र Maharashtra में 6 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश Investment हासिल किया है और रिकॉर्ड समय में इन निवेशकों में से 80 फीसदी से अधिक को इन्डस्ट्रीअल लैंड Industrial Land बुनियादी ढांचा और अन्य फैसेलिटीज Infrastructure & Other Facilities आवंटित की हैं। इस बारे में राज्य सरकार ने कहा कि पुणे Pune एशिया में सर्वश्रेष्ठ टेलेंट पूल Best Talent Pool in Asia इन्डस्ट्रीअल इको सिस्टम Industrial Eco System कंज्यूमर बेस और रेजीडेंशियल Consumer Base and Residential Locations स्थानों में से एक है। यह Foxconn के लिए सबसे पसंदीदा जगह के रूप में उभरा है। 

इसके साथ ही Foxconn ने मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल Ministerial Delegation के साथ बैठक की और सेमीकंडक्टर एवं कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट Semiconductor & Consumer Electronics Segment में एडवांस इंवेस्टमेंट पर चर्चा की। महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि फॉक्सकॉन ग्लोबल OEMs और विश्व स्तर के सप्लायर्स में शामिल होगी और दुनिया के इलेक्ट्रॉनिक्स और सप्लायर चेन की रीढ़ बनने के लिए राज्य के साथ साझेदारी करेगी। आपको बता दें कि महाराष्ट्र प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सुभाष देसाई, बलदेव सिंह और डॉ पी अंबालागन Subhash Desai, Baldev Singh and Dr P Anbalagan ने किया था।

ताइवान स्थित फॉक्सकॉन कंपनी के अध्यक्ष President of Foxconn Company based in Taiwan यंग लियू Young Liu ने महाराष्ट्र के साथ तालमेल को खोजने और वर्ल्ड क्लास टेलेंट और प्रोडक्ट को डेवलप करने के लिए खुशी व्यक्त की है। इससे पहले पिछले हफ्ते लियू ने वेदांत समूह के प्रबंध निदेशक Managing Director of Vedanta Group आकाश हेब्बार Akash Hebbar से मुलाकात की और उनके प्रस्तावित इलेक्ट्रॉनिक चिप निर्माण प्लांट Electronic Chip Manufacturing Plant और उसके स्थान के रोडमैप पर चर्चा की थी, जो की अब पूरा होता दिख रहा है।