News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फॉक्सकॉन भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण शुरू कर सकती है

Share Us

396
फॉक्सकॉन भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण शुरू कर सकती है
16 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

फॉक्सकॉन जिसे प्रतिष्ठित ऐप्पल आईफोन के निर्माता के रूप में जाना जाता है, भारत में इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण क्षेत्र Electric Vehicle Manufacturing Sector in India में प्रवेश करना चाह रही है, प्रत्यक्ष रूप से लोगों के अनुसार जिन्होंने कहा कि ताइवान की अनुबंध निर्माता कुछ राज्य सरकारों के साथ बातचीत कर रही है। इसकी योजनाओं को आगे बढ़ाएं।

31 मई को प्रकाशित अपनी वार्षिक रिपोर्ट में फॉक्सकॉन ने कहा कि भारत इस साल एक उत्पादन लाइन की स्थापना में सहायता करेगा, जो दोपहिया ईवी विनिर्माण सेवाएं Two Wheeler EV Manufacturing Services प्रदान करेगा जो दक्षिण पूर्व एशिया में इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार को पूरा करेगा।

यह पहला उदाहरण है, जहां ताइवान की कंपनी ने स्पष्ट रूप से भारत में अपनी ईवी विनिर्माण महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने की योजना के बारे में बताया है।

सूत्रों ने ईटी को यह भी बताया कि एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल जल्द ही ताइवान का दौरा करने वाला है, और कंपनी की ईवी योजनाओं पर चर्चा करने के लिए फॉक्सकॉन के अधिकारियों से मुलाकात करेगा।

ऊपर बताए गए लोगों में से एक ने कहा यह अभी साफ नहीं है, कि फॉक्सकॉन कई ब्रैंड्स के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग करेगी या ज्वाइंट वेंचर रूट के जरिए सिंगल ब्रैंड के लिए।

उनके पास एथर एनर्जी के साथ एक गठजोड़ है, लेकिन संभावना है, कि जब वे अंतरिक्ष में आएंगे तो वे एक भागीदार की तलाश करेंगे, संभवतः ऑटो दिग्गजों में से एक के साथ जैसा कि उन्होंने सेमीकंडक्टर्स के लिए किया था।

फरवरी 2022 में वेदांता और होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप Vedanta and Hon High Technology Group ने भारत में अर्धचालक बनाने के लिए एक संयुक्त उद्यम की घोषणा की।

इस बीच चार राज्यों महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के अधिकारियों ने ईवी निर्माण योजनाओं पर चर्चा करने के लिए पिछले साल अपनी यात्रा के दौरान फॉक्सकॉन के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की थी।

मामले पर फॉक्सकॉन की सोच के बारे में जानने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि कंपनी ईवी विनिर्माण के लिए एक आधार के रूप में महाराष्ट्र के लिए उत्सुक है, इसलिए वे तमिलनाडु पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि इसका एक ऑटो मैन्युफैक्चरिंग हब है, और फॉक्सकॉन की राज्य में पहले से ही मौजूदगी है।

कंपनी तेलंगाना को भी देख रही है, क्योंकि यह आउटरीच और प्रोत्साहन के मामले में सबसे सक्रिय राज्य है।

ईवी मैन्युफैक्चरिंग प्लान के बारे में फॉक्सकॉन को ईटी के ई-मेल प्रश्नों का प्रेस समय तक कोई जवाब नहीं मिला।

पिछले साल फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू Young Liu Chairman of Foxconn की भारत की पहली यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने ट्वीट किया था, कि ताइवान की कंपनी का ईवी विनिर्माण के लिए दबाव शुद्ध शून्य उत्सर्जन की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

भारत FIH जो कि फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप की कंपनी है, और निश्चित रूप से कहा कि उसने EV निर्माताओं एथर एनर्जी और ओला इलेक्ट्रिक जैसी कंपनियों के साथ कारोबार शुरू किया है। इसने 21 दिसंबर 2021 के अपने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक कंपनी Vu Technologies Private और ZTE टेलीकॉम इंडिया और पहनने योग्य निर्माता इमेजिन मार्केटिंग जैसे अन्य खिलाड़ियों का भी उल्लेख किया।

यह बताते हुए कि फॉक्सकॉन के लिए गतिशीलता एक नया स्थान है, काउंटरपॉइंट रिसर्च के शोध के उपाध्यक्ष नील शाह ने कहा कि अनुबंध निर्माता ईवी निर्माण में "बिल्ड-ऑपरेट-लोकलाइज़ मॉडल" को अपना रहा है। वे ईवी पारिस्थितिकी तंत्र का Android बनना चाहते हैं, उन्होंने कहा।

कंपनी मैन्युफैक्चरिंग, हार्डवेयर, कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग और बैटरी मैनेजमेंट सहित एक वर्टिकल प्लेटफॉर्म बनाने की कोशिश करेगी। और फिर इसके मोबिलिटी इन हार्मनी प्लेटफॉर्म के माध्यम से स्थानीय फर्मों के साथ साझेदारी करें।

फॉक्सकॉन का एमआईएच कंसोर्टियम एक खुला ईवी गठबंधन है, जो गतिशीलता उद्योग में सहयोग को बढ़ावा देता है। कंपनी की नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट ईटी द्वारा समीक्षा की गई कि यह देश और विदेश में 1,500 से अधिक सदस्य कंपनियों के साथ इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग का एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म Android Platform of Electric Vehicle Industry बनने के लिए सहयोग और प्रयास करेगी।

शाह का विचार है, कि ताइवानी निर्माता कुछ ओईएम के वर्चस्व वाले ऑटोमोटिव उद्योग में सुस्ती को तोड़ना चाह रहा है, जो अधिकांश आरएंडडी और आपूर्ति को नियंत्रित करता है।

उन्होंने कहा यह एक बंद पारिस्थितिकी तंत्र है, और फॉक्सकॉन भारत, इंडोनेशिया और यूरोप जैसे बाजारों में स्थानीय साझेदारियों और स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं का लाभ उठाकर इसे खोलना चाहता है, और अपने विनिर्माण का विस्तार करना चाहता है।

फॉक्सकॉन जिसने एप्पल के सबसे बड़े अनुबंध निर्माता होने के लिए वैश्विक मान्यता प्राप्त की थी, अब उसकी निगाहें मोबिलिटी स्पेस पर टिकी हैं। वर्तमान में इसकी कार परियोजनाएं ताइवान में यूलोन समूह के साथ चल रही हैं, अमेरिका में फ़िक्सर इंक और लॉर्डस्टाउन मोटर्स के साथ और थाईलैंड में राज्य तेल कंपनी पीटीटी के साथ अन्य के साथ। नवंबर 2022 में इसने घोषणा की कि यह सीर नामक एक नया ईवी ब्रांड बनाने के लिए सऊदी पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड Saudi Public Investment Fund के साथ मिलकर काम कर रहा है।

विशेषज्ञों ने कहा कि भारत का बड़ा उपभोक्ता बाजार, अनुकूल जनसांख्यिकी और "मेक इन इंडिया" जैसी सरकारी पहल देश के भीतर विनिर्माण सुविधाओं में निवेश करने के लिए कई कंपनियों को आकर्षित कर रही हैं।

बैन एंड कंपनी के पार्टनर दीपक जैन ने कहा मजबूत घरेलू मांग, अनुकूल नियामक वातावरण और ओईएम पुश द्वारा संचालित भारत के एक बड़े ईवी बाजार बनने की उम्मीद है।

एक मजबूत प्रतिभा आधार और अच्छी तरह से स्थापित ऑटोमोटिव निर्माण क्षेत्र ईवी विनिर्माण केंद्र Automotive Manufacturing Sector EV Manufacturing Center बनने की मजबूत क्षमता का संकेत देता है। कम लागत वाले अनुबंध निर्माताओं का प्रवेश E2W खिलाड़ियों के लिए एक निश्चित बढ़ावा होगा जो बड़े पैमाने पर संघर्ष कर रहे हैं, फॉक्सकॉन ने कहा कि ऑटोमोटिव रणनीति के अलावा यह ईवी घटकों के विकास पर भी केंद्रित है।