फॉक्सकॉन को बेंगलुरु के पास फोन यूनिट के लिए सरकार की मंजूरी मिली

Share Us

493
फॉक्सकॉन को बेंगलुरु के पास फोन यूनिट के लिए सरकार की मंजूरी मिली
21 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

बसवराज बोम्मई प्रशासन Basavaraj Bommai Administration ने सोमवार को ताइवान Taiwan की दिग्गज कंपनी फॉक्सकॉन Foxconn के बेंगलुरु Bangalore के पास एक मोबाइल फोन Mobile Phone निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए 8,000 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और सरकार ने कहा कि एक परियोजना से 50,000 नौकरियां पैदा होंगी।

परियोजना को मुख्यमंत्री बोम्मई CM Bommai की अध्यक्षता में राज्य उच्च स्तरीय मंजूरी समिति State High Level Sanctioning Committee की बैठक में मंजूरी दी गई थी। सरकार ने कहा कि कुल मिलाकर SHLCC ने 75,393 करोड़ रुपये की 18 परियोजनाओं को मंजूरी दी जिससे 77,606 नौकरियां पैदा हुईं।

फॉक्सकॉन निर्माण इकाई संभवतः Apple iPhones बनाने के लिए डोड्डाबल्लापुर Doddaballapur और देवनहल्ली तालुक Devanahalli Taluk में सूचना प्रौद्योगिकी निवेश क्षेत्र Information Technology Investment Sector में 300 एकड़ के पार्सल पर आएगी। फॉक्सकॉन तीन चरणों में 8,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

यह एक सौदे को औपचारिक रूप देता है, जो फॉक्सकॉन के कहने के बाद अनिश्चितता से घिर गया था, कि उसने भारत में किसी भी बाध्यकारी, निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए थे, केवल बोम्मई को कटघरे में खड़ा करने के लिए क्योंकि उसने घोषणा की थी, कि कंपनी राज्य में आईफ़ोन बनाना शुरू कर देगी।

डीएच द्वारा प्राप्त विवरण के अनुसार प्रस्तावित फॉक्सकॉन सुविधा में दिसंबर 2025 तक एक लाख मोबाइल फोन की उत्पादन क्षमता होगी और दिसंबर 2029 तक दो करोड़ तक पहुंच जाएगी। फॉक्सकॉन द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान पहले चरण में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की उम्मीद है। दूसरे 2025-26 चरण में 4,000 करोड़ रुपये और 2026-27 के दौरान अंतिम चरण में 1,000 करोड़ रुपये।

बोम्मई ने एक बयान में कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन Green Hydrogen, इथेनॉल उत्पादन Ethanol Production, पवन ऊर्जा Wind Power, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स असेंबली Electrical & Electronics Assembly, लिथियम बैटरी Lithium Battery, इलेक्ट्रिक वाहन Electric Vehicle, सीमेंट Cement और स्टील Steel पर प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा विनिर्माण क्षेत्र में कर्नाटक Karnataka का योगदान देश में उल्लेखनीय होगा।

एसएचएलसीसी SHLCC ने बेंगलुरु ग्रामीण Bangalore Rural में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने के लिए 504 करोड़ रुपये का निवेश करने की एथर एनर्जी Ather Energy की योजना को मंजूरी दी जो 1,300 नौकरियां पैदा करने का वादा करता है।

अन्य निवेशों में गुरुग्राम Gurugram स्थित एक कंपनी एम्प्लस एक्टिव प्राइवेट लिमिटेड Amplus Active Private Limited शामिल है, जो मंगलुरु एसईजेड Mangaluru SEZ में नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों सहित बिजली संयंत्र स्थापित करने के लिए 34,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। मुंबई Mumbai स्थित एप्सिलॉन सी2जीआर प्राइवेट लिमिटेड Epsilon C2GR Private Limited ने संदूर Sandur में एलआईबी एनोड मैटेरियल LIB Anode Material संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।

अल्ट्राटेक सीमेंट UltraTech Cement, अयाना रिन्यूएबल पावर सिक्स प्राइवेट लिमिटेड Ayana Renewable Power Six Private Limited, वाणी विलास सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड Vani Vilas Cement Private Limited और एनश्योर रिलायबल पावर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड Ensure Reliable Power Solutions Pvt Ltd अन्य मंजूरियों में शामिल हैं।