News In Brief Auto
News In Brief Auto

फॉक्सकॉन ईवी उद्यम ने नई छोटी कार के लिए भारत, थाईलैंड को लक्ष्य बनाया

Share Us

767
फॉक्सकॉन ईवी उद्यम ने नई छोटी कार के लिए भारत, थाईलैंड को लक्ष्य बनाया
01 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

यूनिट के मुख्य कार्यकारी ने कहा कि फॉक्सकॉन का उद्यम एक मानकीकृत इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म Standardized Electric Vehicle Platform बनाने का प्रयास कर रहा है, जो विकास के तहत छोटी बैटरी चालित कार के उत्पादन के लिए भारत या थाईलैंड India or Thailand को लक्षित कर रहा है।

एमआईएच के सीईओ जैक चेंग Jack Cheng CEO of MIH ने बताया कि ताइवानी कंपनी की ईवी प्लेटफॉर्म इकाई मोबिलिटी इन हार्मनी 20,000 डॉलर से कम कीमत वाली और कॉर्पोरेट डिलीवरी बेड़े के लिए तैयार नई तीन सीटों वाली ईवी बनाने के लिए अपनी मूल कंपनी या किसी अन्य कंपनी के साथ काम करने को तैयार होगी।

चेंग ने कहा कि अक्टूबर में जापान के सबसे बड़े ऑटो ट्रेड शो Japan's Largest Auto Trade Show में अपने पहले प्रोटोटाइप ईवी का अनावरण करने से पहले एमआईएच सुविधा स्टोर MIH Convenience Store, कार रेंटल कंपनियों और कूरियर कंपनियों Car Rental Companies and Courier Companies के साथ बातचीत कर रहा है।

उन्होंने कहा कार की कीमत 10,000 डॉलर से 20,000 डॉलर के बीच होगी। उन्होंने कहा कि भारत और थाईलैंड उत्पादन स्थलों के संभावित दावेदार हैं, कि एमआईएच के दीर्घकालिक विकास के लिए भारत महत्वपूर्ण होगा।

भारत को ईवी क्षेत्र EV Sector to India में संभावित अगली पीढ़ी के लिए उभरती शक्ति बताते हुए कहा आप वहां निर्माण करते हैं, जहां संभावित बाजार है, भारत या दक्षिण पूर्व एशिया में आपके पास अभी बड़ी मात्रा में अवसर हैं।

एमआईएच ने पहले अपनी विनिर्माण रणनीति या अपने नए वाहन के लिए संभावित ग्राहकों का वर्णन नहीं किया था।

फॉक्सकॉन का ईवीएस पर केंद्रित थाईलैंड की राज्य-ऊर्जा कंपनी पीटीटी के साथ एक संयुक्त उद्यम है, जो दक्षिण पूर्व एशियाई देश की सरकार के लिए फोकस का क्षेत्र है।

फॉक्सकॉन अब तक उस तरह का सौदा करने में विफल रहा है, कि ईवी बाजार को अनुबंध निर्माण के प्रकार के लिए खोला जा सकता है, जैसे कि ऐप्पल के आईफोन के लिए उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में फॉक्सकॉन हावी हो गया था।

फॉक्सकॉन ने दो साल पहले एक खुला मंच बनाने के उद्देश्य से लगभग 2,600 आपूर्तिकर्ताओं के एमआईएच कंसोर्टियम की स्थापना की, जो ईवी के लिए Google के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम Android Operating System के समकक्ष बन सकता है।

चेंग ने स्वीकार किया कि एमआईएच को अभी तक सफलता नहीं मिली है, लेकिन कहा कि भाग लेने वाले आपूर्तिकर्ताओं के लिए रिटर्न प्रोजेक्ट एक्स नामक नए ईवी की एक श्रृंखला के ऑर्डर के साथ आएगा। कि कॉर्पोरेट बेड़े ऑपरेटरों को कस्टम-ऑर्डर करने की अनुमति देने के लिए कम लागत वाले साझा प्लेटफार्मों का उपयोग किया जाए।

फॉक्सकॉन जैसे नए ईवी प्रवेशकर्ता के लिए सबसे अच्छा अवसर अगले कुछ वर्षों में बंद हो सकता है, क्योंकि स्थापित वाहन निर्माता और स्टार्टअप Vehicle Manufacturers and Startups अपने स्वयं के उत्पादन में तेजी ला रहे हैं।

चेंग ने कहा कि एमआईएच ने अक्टूबर में प्रोटोटाइप के अनावरण के लगभग 18 से 24 महीने बाद तीन सीटों वाली ईवी का उत्पादन शुरू करने की योजना बनाई है। 2024 में छह सीटों वाला ईवी और 2025 में नौ सीटों वाला मॉडल आने वाला है।

इसकी समयसीमा के आधार पर सर्वोत्तम स्थिति में एमआईएच को इसकी स्थापना से पहली बिक्री तक चार साल या उससे अधिक का समय लगेगा।

जो चीनी ईवी निर्माता Chinese EV Manufacturers एनआईओ के सह-संस्थापक थे, और फॉक्सकॉन में शामिल होने से पहले चीन में फिएट के संयुक्त उद्यम का नेतृत्व करते थे, कि टेस्ला की अपने बड़े शंघाई संयंत्र के साथ सफलता से पता चलता है, कि एक ईवी निर्माता कितनी तेजी से आगे बढ़ सकता है।

फॉक्सकॉन जो वर्तमान में केवल कम संख्या में ईवी का उत्पादन करती है, और 2025 तक वैश्विक बाजार में 5% हिस्सेदारी हासिल करने का प्रारंभिक लक्ष्य रखा है। चेंग ने कहा एमआईएच की बिक्री फॉक्सकॉन के लक्ष्य में गिनी जाएगी।