News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फॉक्सकॉन ने बैंगलोर ग्रामीण जिले में 300 करोड़ रुपये में 300 एकड़ जमीन खरीदी

Share Us

743
फॉक्सकॉन ने बैंगलोर ग्रामीण जिले में 300 करोड़ रुपये में 300 एकड़ जमीन खरीदी
09 May 2023
6 min read

News Synopsis

माननीय हाई प्रेसिजन उद्योग Hon High Precision Industry ने कर्नाटक के बैंगलोर ग्रामीण जिले Bangalore Rural District of Karnataka में लगभग 300 करोड़ रुपये में 300 एकड़ जमीन खरीदी है, लंदन स्टॉक एक्सचेंज London Stock Exchange के साथ फाइलिंग दिखायी गयी है। एपीएफ ने 9 मई को बताया कि यह खरीदारी उसकी सहायक कंपनी फॉक्सकॉन होन हाई टेक्नोलॉजी इंडिया मेगा डेवलपमेंट Foxconn Hon High Technology India Mega Development की ओर से की गई थी।

भूमि मार्ग बैंगलोर के बाहरी इलाके में बेंगलुरु हवाई अड्डे के पास देवनहल्ली में है। यह कदम ताइवान के इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता द्वारा चीन China by Taiwanese Electronics Manufacturer से दूर उत्पादन में विविधता लाने के लिए उठाया गया है। फॉक्सकॉन एप्पल आईफोन के पुर्जों की सबसे बड़ी सप्लायर है।

योजनाएं गतिमान हैं:

विशेष रूप से कर्नाटक सरकार ने 20 मार्च को भी कहा था, कि फॉक्सकॉन राज्य में 50,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने वाली मोबाइल निर्माण इकाई के लिए 8,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। फॉक्सकॉन के सीईओ और चेयरमैन यंग लियू Foxconn CEO and Chairman Young Liu ने राज्य का दौरा किया और सीएम बसवराज बोम्मई CM Basavaraj Bommai के साथ बैठक की।

केंद्रीय उद्यमिता इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Union Minister of State for Entrepreneurship Electronics and Technology Rajeev Chandrasekhar ने भी ट्वीट किया था, कि Apple फोन कर्नाटक में 300 एकड़ के एक नए कारखाने में बनाए जाएंगे। बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे Bangalore International Airport के पास देवनहल्ली तालुक में डोड्डाबल्लापुर Doddaballapur in Devanahalli Taluk में सूचना प्रौद्योगिकी निवेश क्षेत्र औद्योगिक क्षेत्र Information Technology Investment Zone Industrial Zone में 300 एकड़ भूमि की पहचान 3 मार्च को की गई थी।

इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट Electronics Manufacturing Unit से अगले 10 वर्षों में राज्य के भीतर 1 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होने का अनुमान है।

भारत में आधार बनाना:

इस महीने की शुरुआत में आईटी और उद्योग के तेलंगाना के प्रधान सचिव जयेश रंजन Telangana Principal Secretary for IT and Industries Jayesh Ranjan ने मनीकंट्रोल को बताया कि फॉक्सकॉन 15 मई को राज्य में "ग्राउंड-ब्रेकिंग" समारोह आयोजित करेगा।

बहुप्रचारित निवेश जिससे 1 लाख नौकरियां सृजित होने की उम्मीद है, कथित तौर पर भारत में कंपनी का सबसे महत्वपूर्ण एकल परिव्यय होगा। निवेश के आकार फॉक्सकॉन द्वारा बनाए जाने वाले उत्पादों और अन्य विवरणों पर रंजन से पूछताछ अनुत्तरित रही।

कर्नाटक और तेलंगाना सरकारों द्वारा अपने राज्यों में निवेश करने में फॉक्सकॉन की "रुचि" की घोषणा करने के बारे में बहुत चर्चा हुई है। आईफोन निर्माता द्वारा 2 मार्च को तेलंगाना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद कर्नाटक सरकार ने कहा कि फॉक्सकॉन राज्य में निवेश करेगी और उसने कंपनी के लिए 300 एकड़ जगह की पहचान की थी।

हालांकि फॉक्सकॉन ने तब कहा था, कि उसने अपने अध्यक्ष यंग लियू की हालिया भारत यात्रा के दौरान किसी भी बाध्यकारी निश्चित समझौते में प्रवेश नहीं किया।