RBI के पूर्व गर्वनर ने की सख्त कदमों की पैरवी, कहा- इसे जारी रखने की जरूरत

Share Us

365
RBI के पूर्व गर्वनर ने की सख्त कदमों की पैरवी, कहा- इसे जारी रखने की जरूरत
19 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India के केंद्रीय बैंक यानी रिजर्व बैंक Reserve Bank के पूर्व गवर्नर ने आरबीआई RBI के उठाए गए सख्त कदमों को कदमों जायज ठहराया है। महंगाई पर नियंत्रण रखने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (आरबीआई) के कदमों की पूर्व गवर्नर ने पैरवी की है। आरबीआई के मौजूदा सख्त रुख की वकालत करते हुए पूर्व गवर्नर सी रंगराजन Former Governor C Rangarajan ने उम्मीद जताई कि पूंजी की आवक दोबारा शुरू होने से रुपये को मजबूती मिलेगी।

सी रंगराजन ने शनिवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पांच हजार अरब डॉलर (पांच ट्रिलियन यूएस डॉलर) की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाने के लिए भारत को अगले पांच साल तक आठ-नौ फीसदी की सालाना वृद्धि दर हासिल करनी होगी। इसके लिए अगर चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि Economic Growth सात फीसदी पर भी पहुंच जाएगी, तो उन्हें खुशी होगी। आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने कहा कि मौजूदा नीतिगत रुख जारी रहना चाहिए। विकसित देश भी दरों में तीव्र वृद्धि कर रहे हैं। मैं दरों में और वृद्धि की उम्मीद कर रहा हूं।

रुपए के बारे में उन्होंने कहा कि पूंजी की निकासी की वजह से घरेलू मुद्रा में तेजी से गिरावट आई है। यह 79 से 80 प्रति डॉलर तक गिर गया है। पूर्व गवर्नर सी रंगराजन ने कहा कि अब पूंजी की आवक होने से रुपया मजबूत होगा, फिर भी यह कोविड से पहले के स्तर तक नहीं पहुंच पाएगा। उन्होंने कहा कि उच्च वृद्धि दर High Growth Rate को हासिल करने के लिए निवेश की दर बढ़ानी होगी। इसमें करीब 33 फीसदी तक की बढ़ोतरी लानी होगी। यह फिसलकर 27-28 फीसदी तक पहुंच गई है।