इस साल गेहूं समेत खाने पीने की चीजे हुई महंगी

Share Us

340
 इस साल गेहूं समेत खाने पीने की चीजे हुई महंगी
10 May 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया भर Worldwide में बढ़ती महंगाई Inflation से हाहाकार मचा हुआ है। एक ओर जहां शेयर बाजारों Stock Markets से रौनक गायब है तो वहीं दूसरी तरफ खाने पीने की चीजों की कीमतें आसमान छू रही हैं। उपभोक्ता मंत्रालय Ministry of Consumer Affairs के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल देश में गेहूं की कीमतें अब तक 46 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं।

इसका न्यूनतम समर्थन मूल्य Minimum Support Price (एमएसपी) 2015 रुपए प्रति क्विंटल है। बाजार में इसकी कीमत एमएसपी से 20 फीसदी अधिक है। इसी तरह, आटे की कीमत Price of Flour अप्रैल में 32.38 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गया था।

लगातार बढ़ रही महंगाई का असर आम आदमी की थाली पर देखने को मिल रहा है। एक साल में खाद्य तेल Edible Oil से लेकर आलू और चायपत्ती Potato & Tea Leaves तक की कीमतें बढ़ी हैं। गेहूं की कीमतों में बढ़ोतरी से आटे के दाम 12 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं।

इससे ब्रेड Bread, बिस्कुट Biscuit और आटे से बनने वाले उत्पाद भी जल्द महंगे होने का अनुमान है। उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, गेहूं में तेजी से एफएमसीजी कंपनियां FMCG Companies आने वाले समय में आटे से बनने वाले उत्पादों के दाम 15 फीसदी तक बढ़ा सकती हैं।