News In Brief Auto
News In Brief Auto

फ्लिक्सबस ने भारत में बस सेवा शुरू की

Share Us

237
फ्लिक्सबस ने भारत में बस सेवा शुरू की
02 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

किफायती और टिकाऊ परिवहन के लिए वैश्विक ट्रैवल-टेक लीडर फ़्लिक्स Flix ने भारत में अपने लॉन्च की घोषणा की। कंपनी सुरक्षित, विश्वसनीय और सुविधाजनक बस यात्रा प्रदान करने के लिए अपने प्रौद्योगिकी-संचालित व्यवसाय दृष्टिकोण को लागू करके स्थानीय बस बाजार में मूल्य जोड़ना चाह रही है। और पहली बसें 6 फरवरी को रवाना होने वाली हैं, जो 46 शहरों को एक केंद्र के रूप में दिल्ली से जोड़ेगी।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बस बाज़ार है, जो फ़्लिक्स के लिए भारी संभावनाएँ प्रदान करता है। ऑनलाइन बस यात्रा बुकिंग काफी बढ़ रही है, जिससे फ़्लिक्स के लिए अपना स्वयं का तकनीकी प्लेटफ़ॉर्म पेश करने का यह सही समय है। कंपनी न केवल मानकीकरण और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगी, बल्कि उस बाजार में मूल्य जोड़ने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ भी उठाएगी, जहां बसें लाखों यात्रियों के लिए परिवहन की रीढ़ हैं।

फ़्लिक्सबस को भारत में लाकर हम दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बस बाज़ार में लॉन्च कर रहे हैं, और चिली तक विस्तार करने के ठीक चार महीने बाद दक्षिण एशिया में अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं। 

फ़्लिक्स के सह-संस्थापक और सीईओ आंद्रे श्वामलीन André Schwämmlein Co-Founder and CEO of Flix ने कहा फ़्लिक्स के लिए यह एक बड़ा कदम है। हम अपने लाभदायक विकास पथ को जारी रख रहे हैं, और अपने सिद्ध व्यवसाय मॉडल को शुरू करके, जो स्थानीय ऑपरेटरों के साथ साझेदारी पर निर्भर करता है, अपने पोर्टफोलियो में 43वां देश जोड़ रहे हैं। कि फ़्लिक्स भारतीयों को प्रौद्योगिकी द्वारा सक्षम एक नया यात्रा मानक प्रदान करेगा, जो सुविधाजनक और विश्वसनीय है, और सड़क सुरक्षा को अपनी पेशकश के केंद्र में रखता है। जैसा कि हम हर बाजार में प्रवेश करते हैं, हम बाजार नेतृत्व का लक्ष्य रखते हैं।

6 फरवरी से शुरू होकर फ़्लिक्स अयोध्या, लखनऊ, देहरादून, मनाली और जोधपुर सहित 46 भारतीय शहरों को 59 स्टॉप और 200 से अधिक दैनिक कनेक्शनों से जोड़ने जा रहा है। और अगले चरण में कंपनी दिल्ली के आसपास अपनी पेशकश का विस्तार करेगी और देश के दक्षिण में अपना पहला कनेक्शन लॉन्च करेगी। FlixBus ने दिल्ली स्थित पांच स्थानीय बस कंपनियों के साथ साझेदारी की है।

फ़्लिक्स सभी बस यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक फ़्लिक्स यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए कई समर्पित सेवाओं के साथ स्थानीय बाजार की स्थितियों और ग्राहकों की मांग का जवाब दे रहा है, जिसे फ़्लिक्स पहले से ही दुनिया भर के 42 अन्य बाजारों में प्रदान करता है। भारत में कंपनी सड़क सुरक्षा पर विशेष ध्यान देती है, और 24/7 यातायात नियंत्रण और प्रतिक्रिया टीम के साथ काम करती है। प्रत्येक बस जो तीन वर्ष से अधिक पुरानी नहीं है, कई सुरक्षा सुविधाओं से सुसज्जित है, और इसमें पेशेवर रूप से प्रशिक्षित होस्ट भी मौजूद है।

Flix के बारे में:

फ़्लिक्स एक फ़्लिक्सबस और फ़्लिक्सट्रेन ब्रांडों के माध्यम से सुविधाजनक और किफायती यात्रा के लिए जलवायु-अनुकूल विकल्प प्रदान करके परिवहन क्षेत्र में अग्रणी है। एक अनूठे बिजनेस मॉडल और नवोन्मेषी तकनीक की बदौलत फ्लिक्स ने तेजी से यूरोप का सबसे बड़ा लंबी दूरी का बस नेटवर्क स्थापित किया और तेजी से संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ब्राजील सहित वैश्विक विस्तार की ओर बढ़ गया। टिकाऊ यातायात के पथप्रदर्शक के रूप में फ़्लिक्स ने 2018 में पहली हरित लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन किया, 2018 में सभी-इलेक्ट्रिक लंबी दूरी की बसों के लिए एक पायलट परियोजना शुरू की और 2021 में यूरोपीय संघ की पहली बायोगैस-संचालित लंबी दूरी की बसें लॉन्च कीं।

जबकि फ़्लिक्स प्रौद्योगिकी विकास, नेटवर्क योजना, संचालन नियंत्रण, विपणन और बिक्री, गुणवत्ता प्रबंधन और निरंतर उत्पाद विस्तार को संभालता है, विश्वसनीय फ़्लिक्स-साझेदार दैनिक मार्ग संचालन को बनाए रखते हैं। टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और क्लासिक ट्रांसपोर्ट कंपनी के अनूठे संयोजन ने फ्लिक्स को प्रमुख अंतरराष्ट्रीय निगमों के खिलाफ एक नेता के रूप में स्थापित किया है, जिसने वैश्विक गतिशीलता परिदृश्य को स्थायी रूप से बदल दिया है।