News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Flipkart Ventures ने थर्ड स्टार्टअप एक्सेलरेटर प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू किया

Share Us

136
Flipkart Ventures ने थर्ड स्टार्टअप एक्सेलरेटर प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू किया
25 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

फ्लिपकार्ट की निवेश शाखा फ्लिपकार्ट वेंचर्स Flipkart Ventures ने अपने एक्सेलरेटर प्रोग्राम 'फ्लिपकार्ट लीप अहेड' के तीसरे समूह के लिए आवेदन शुरू करने की घोषणा की। एक्सेलरेटर प्रोग्राम नवप्रवर्तन को बढ़ावा देता है, और प्रारंभिक चरण के भारतीय टेक स्टार्ट-अप के बीच उद्यमशीलता का पोषण करता है। इस प्रोग्राम के लिए आवेदन 22 अप्रैल से 26 मई 2024 तक खुले रहेंगे। इस प्रोग्राम का लक्ष्य शुरुआती चरण के स्टार्टअप की विकास यात्रा को तेज करना, उन्हें अगले स्तर तक पहुंचाना है। विभिन्न क्षेत्रों में अपने मूल समाधानों में GenAI का लाभ उठाने वाली चयनित कंपनियों को उत्पाद-बाज़ार में फिट होने, स्केलेबल आर्किटेक्चर बनाने और मजबूत टीमों को इकट्ठा करने के लिए अमूल्य सलाह के साथ $ 200,000 और $ 500,000 के बीच इक्विटी निवेश प्राप्त होगा।

इस निवेश के बाद चयनित स्टार्टअप दो महीने का मेंटरशिप प्रोग्राम शुरू करेंगे। इस प्रोग्राम के तहत उद्योग के दिग्गज, संचालक और संस्थापक इन उद्यमियों को हाइपर-ग्रोथ के लिए तैयार करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे। यह गहन अवधि एक डेमो दिवस के साथ समाप्त होती है, जहां स्टार्टअप संभावित निवेशकों को अपने विस्तार के लिए अतिरिक्त फंडिंग सुरक्षित करने के लिए अपनी प्रगति और योजनाओं का प्रदर्शन करते हैं।

फ्लिपकार्ट वेंचर्स की हेड लुबना अहमद Lubna Ahmed Head of Flipkart Ventures ने कहा “फ्लिपकार्ट में हमारी प्रतिबद्धता भारत के टेक इकोसिस्टम के भविष्य को बढ़ावा देने की है। हम उभरते उद्यमियों को विकास के लिए आवश्यक उपकरणों और संसाधनों से लैस करके उन्हें सशक्त बनाने में विश्वास करते हैं। फ्लिपकार्ट वेंचर्स के तहत 'फ्लिपकार्ट लीप अहेड' प्रोग्राम चयनित स्टार्टअप्स को पर्याप्त वित्तीय निवेश और अधिक महत्वपूर्ण बात अमूल्य परामर्श के अवसर प्रदान करके इस मिशन को रेखांकित करता है। उनके विकास को आगे बढ़ाने के लिए हम अगली पीढ़ी के इनोवेशन की शुरुआत करने के लिए तत्पर हैं।''

फ्लिपकार्ट वेंचर्स के इस अनूठे प्रोग्राम ने पहले ही अपने पिछले दो समूहों में डीप टेक, फिनटेक, हेल्थ टेक, जेनरेटिव एआई और सस्टेनेबिलिटी जैसे क्षेत्रों में 15 से अधिक स्टार्ट-अप की सफल फंडिंग देखी है। उद्घाटन और पूर्ववर्ती समूहों में ऐसे स्टार्ट-अप शामिल थे, जिन्हें आगे निवेश प्राप्त हुआ, जैसे कि राइटबॉट, ट्यून.एआई, लिववेल, फ्लेक्सिफ़ाईमी, डॉपलर और अन्य। यह प्रोग्राम आशाजनक स्टार्ट-अप को उनके संबंधित क्षेत्रों में बढ़ने और फलने-फूलने के लिए संसाधन और मार्गदर्शन प्रदान करता है, जिससे उनकी विकास यात्रा में काफी तेजी आती है। प्रोग्राम फिनटेक (बी2बी और बी2सी), मोबिलिटी और लॉजिस्टिक्स, जेनएआई, हेल्थटेक, सास, बी2बी मार्केटप्लेस, डीपटेक और जलवायु एवं स्थिरता सहित कई क्षेत्रों के भारत-आधारित, प्रारंभिक चरण (सीड से सीरीज ए के बीच) प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के अनुप्रयोगों का स्वागत करता है।

Flipkart Ventures के बारे में: 

फ्लिपकार्ट वेंचर्स व्यवसायों के निर्माण और विस्तार में अनुभवी फ्लिपकार्ट नेताओं के साथ-साथ कार्यात्मक नेताओं द्वारा मार्गदर्शन के साथ स्टार्टअप्स की सहायता करेगा जो वित्त, मानव संसाधन, अनुपालन और अन्य क्षेत्रों में सर्वोत्तम अभ्यास प्रदान करेंगे। इसके अलावा जिन स्टार्टअप्स में फ्लिपकार्ट वेंचर्स ने निवेश किया है, उन्हें अपने उत्पादों और समाधानों को प्रदर्शित करने में मदद करने के लिए कार्यक्रमों और कार्यशालाओं तक पहुंच प्राप्त होगी।