News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल AI स्टार्टअप लॉन्च करेंगे

Share Us

273
फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल AI स्टार्टअप लॉन्च करेंगे
08 Nov 2023
min read

News Synopsis

फ्लिपकार्ट के पूर्व सह-संस्थापक बिन्नी बंसल Binny Bansal Former Co-Founder of Flipkart दुनिया भर में कॉर्पोरेट ग्राहकों की सेवा के लिए तैयार एक नए स्टार्टअप के साथ एआई उद्योग में कदम रख रहे हैं। यह पहल टीसीएस और इंफोसिस जैसे आईटी दिग्गजों के समान मॉडल के बाद वैश्विक निगमों को एआई विशेषज्ञता, उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने के लिए निर्धारित है।

40 वर्षीय अरबपति बिन्नी बंसल जिन्होंने ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट Flipkart की सह-स्थापना की और वॉलमार्ट इंक को अपनी हिस्सेदारी बेचकर महत्वपूर्ण मुनाफा कमाया, और उनका लक्ष्य अभिनव सेवाओं के लिए एआई पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए भारत की बड़ी अंग्रेजी बोलने वाली युवा आबादी का लाभ उठाना है। यह प्रयास मुख्य रूप से प्रतिभा विकास और सेवा पेशकश पर केंद्रित है, खासकर छोटे भारतीय शहरों में।

स्टार्टअप ने अभी तक विशिष्ट उत्पाद विवरण प्रकट नहीं किया है, प्रारंभिक लक्ष्यों में ई-कॉमर्स और कानूनी क्षेत्र शामिल हैं, भविष्य में एनालिटिक्स, डेटा विज्ञान और वित्तीय सेवाओं में विस्तार की उम्मीद है। आधिकारिक उत्पाद लॉन्च 2024 की दूसरी छमाही के लिए निर्धारित है।

जबकि एआई स्टार्टअप बेंगलुरु में स्थित है, इसका मुख्यालय सिंगापुर में होगा, एक ऐसा शहर जहां बिन्नी बंसल फ्लिपकार्ट के बाद से रह रहे हैं। यह परियोजना वर्तमान में अमेरिकी बाजार में विस्तार की योजना के साथ सिंगापुर में उत्पाद विकास के लिए गुप्त मोड में है।

आईआईटी-दिल्ली के पूर्व छात्र बिन्नी बंसल और संचिन बंसल Binny Bansal and Sanchin Bansal ने अमेज़न का स्थानीय ई-कॉमर्स विकल्प बनने से पहले फ्लिपकार्ट की सह-स्थापना की थी। बिन्नी बंसल फ्लिपकार्ट के सीईओ थे, जब उन्होंने 2018 में वॉलमार्ट को 16 बिलियन डॉलर में हाई-प्रोफाइल बिक्री की थी। इसके बावजूद उन्होंने फ्लिपकार्ट बोर्ड पर अपनी उपस्थिति बनाए रखी और फ्लिपकार्ट की डिजिटल भुगतान सेवा फोनपे में शेयर बरकरार रखे। वह प्रौद्योगिकी स्टार्टअप में भी सक्रिय रूप से निवेश कर रहे हैं।

एआई स्टार्टअप भारत के छोटे शहरों में प्रतिभा विकास और सेवा वितरण को प्राथमिकता देगा, जहां रहने की लागत तुलनात्मक रूप से कम है।

चैटजीपीटी के आगमन से एआई और एआई-संबंधित सेवाओं में तेजी आई है। यथार्थवादी और सुसंगत मानव-जैसे पाठ उत्पन्न करने, कई भाषाओं का अनुवाद करने और सूचनात्मक तरीके से सवालों के जवाब देने की अपनी क्षमता के साथ चैटजीपीटी व्यावसायिक अनुप्रयोगों ChatGPT Business Applications की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए एक शक्तिशाली उपकरण बन गया है।

कई कंपनियां ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने, कार्यों को स्वचालित करने और अंतर्दृष्टि उत्पन्न करने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग कर रही हैं। कंपनियां भी अपने व्यवसायों में एआई को लागू करने के लिए विभिन्न तरीकों की तलाश कर रही हैं। इसलिए आने वाले वर्षों में एआई से संबंधित सेवाओं की मांग तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।