फिच ने भारत की सावेरन रेटिंग आउटलुक में किया संशोधन

Share Us

490
फिच ने भारत की सावेरन रेटिंग आउटलुक में किया संशोधन
11 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

शुक्रवार को फिच रेटिंग्स Fitch Ratings ने भारत India की सावेरन रेटिंग आउटलुक Sovereign Rating Outlook में संशोधन Revision करते हुए नकारात्मक Negative से बदलकर स्थिर कर दिया है। फिच रेटिंग्स ने शुक्रवार को कहा कि उसने भारत की सॉवरेन रेटिंग के आउटलुक को नकारात्मक से बदलकर स्थिर किया है। इसका कारण बताते हुए रिपोर्ट में कहा गया कि देश में तेजी से आर्थिक सुधार Economic recovery के कारण मध्यम अवधि के दौरान वृद्धि में गिरावट का जोखिम कम हो गया है। जबकि रेटिंग एजेंसी ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को 'बीबीबी' BBB पर कायम रखा।

शुक्रवार को जारी अपनी रिपोर्ट में रेटिंग एजेंसी ने जानकारी देते हुए बताया है कि आउटलुक में संशोधन हमारे इस विचार को प्रदर्शित करती है कि वैश्विक जिंस कीमतों में तेजी Growth in global commodity prices के झटकों के बावजूद भारत में आर्थिक सुधार और वित्तीय क्षेत्र की कमजोरियों Weaknesses of financial sector में कमी के कारण मध्यम अवधि के दौरान वृद्धि में गिरावट का जोखिम कम हुआ है।

वहीं, एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर Economic growth rate के अनुमान को घटाकर 7.8 फीसदी कर दिया है। इससे पहले यह अनुमान 8.5 फीसदी जताया गया था।