News In Brief World News
News In Brief World News

पहली G20 भ्रष्टाचार विरोधी कार्य समूह की बैठक

Share Us

897
पहली G20 भ्रष्टाचार विरोधी कार्य समूह की बैठक
04 Mar 2023
5 min read

News Synopsis

G20 एंटी-करप्शन वर्किंग ग्रुप G20 Anti-Corruption Working Group की पहली बैठक 1 मार्च को शुरू हुई और शुक्रवार को भ्रष्टाचार Corruption और संबंधित आर्थिक अपराधों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कानून प्रवर्तन सहयोग Law Enforcement Cooperation को मजबूत करने के आह्वान के साथ संपन्न हुई।

अतिरिक्त सचिव राहुल सिंह Additional Secretary Rahul Singh, डीओपीटी और अध्यक्ष जी20 एसीडब्ल्यूजी ने कहा कि पिछले तीन दिनों में संपत्ति की वसूली और भगोड़े आर्थिक अपराधियों को सूचना साझा करने के लिए सहयोग के औपचारिक और अनौपचारिक चैनलों से संबंधित कई प्रमुख फोकल क्षेत्रों पर गहन और उत्पादक विचार-विमर्श किया गया है। दूसरों के बीच में भ्रष्टाचार और पारस्परिक कानूनी सहायता Mutual Legal Assistance से निपटने के लिए संस्थागत ढांचे।

इसमें UNODC, OECD, Egmont Group, Interpol और IMF के देश के प्रतिनिधियों और विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुतियाँ और हस्तक्षेप शामिल थे।

राहुल सिंह ने Giovanni Tartaglia Polcini, टास्क फोर्स के प्रमुख G20 ACWG इटली के सह-अध्यक्ष के साथ ACWG बैठक के अंत में मीडिया को संबोधित किया।

ACWG की बैठक गिरीश चंद्र मुर्मू Girish Chandra Murmu ने भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक प्रवीण कुमार श्रीवास्तव Auditor General Praveen Kumar Srivastava और भारत के केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नितिन गुप्ता Central Vigilance Commissioner Nitin Gupta, अध्यक्ष केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड संजय कुमार मिश्रा Chairman Central Board of Direct Taxes Sanjay Kumar Mishra, निदेशक प्रवर्तन सहित गणमान्य व्यक्तियों के मुख्य भाषणों से समृद्ध हुई। निदेशालय और सुबोध कुमार जायसवाल Directorate and Subodh Kumar Jaiswal, निदेशक केंद्रीय जांच ब्यूरो।

राहुल सिंह ने आगे कहा कि विचार-विमर्श के दौरान प्रतिनिधियों का यह प्रयास रहा है, कि भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान एसीडब्ल्यूजी के एजेंडे में शामिल उच्च स्तरीय सिद्धांतों के मसौदा पाठ पर आम सहमति पर पहुंचे।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार और संबंधित आर्थिक अपराधों से लड़ने के लिए सूचना साझा करने में सुधार, भ्रष्टाचार और संबंधित आर्थिक अपराधों से संबंधित संपत्ति वसूली तंत्र Related Asset Recovery Mechanism को मजबूत करने, भ्रष्टाचार और संबंधित आर्थिक अपराधों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कानून प्रवर्तन सहयोग को मजबूत करने पर उच्च स्तरीय सिद्धांतों पर चर्चा करने में काफी प्रगति हुई है। अपराध और भ्रष्टाचार को रोकने और मुकाबला करने के लिए जिम्मेदार सार्वजनिक निकायों की अखंडता और प्रभावशीलता को बढ़ावा देना।

अधिकारी ने आगे कहा कि एसीडब्ल्यूजी के पहले दिन सार्वजनिक क्षेत्र में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए आईसीटी ICT का लाभ उठाने पर एक साइड इवेंट आयोजित किया गया था, एक ऐसा क्षेत्र जिसमें जीईएम पोर्टल GeM Portal और डीबीटी जैसी भारत को विश्व स्तर पर मान्यता मिली है।

इस आयोजन के दौरान भारत के प्रमुख विशेषज्ञों ने प्रदर्शित किया कि भारत ने सार्वजनिक सेवा वितरण में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए आईसीटी की शक्ति को अपनाया है।

G20 ACWG की पहली बैठक में 20 सदस्य देशों, 10 आमंत्रित देशों और 9 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 90 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

एक अधिकारी ने कहा कि भारत ने G20 ACWG के सह-अध्यक्ष के रूप में इटली Italy की उपस्थिति के लिए ईमानदारी से प्रशंसा और आभार व्यक्त किया।