FIPI ने पेट्रोलियम मंत्रालय को लिखा पत्र, की ये मांग

Share Us

306
FIPI ने पेट्रोलियम मंत्रालय को लिखा पत्र, की ये मांग
20 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

पेट्रोलियम मंत्रालय Ministry of Petroleum को एफआईपीआई FIPI ने पत्र लिख कर नुकसान से बचने के लिए एक समान निवेश वातावरण Equitable Investment Environment बनाने की मांग की है। इंटरनेशनल मार्केट International Market में कच्चे तेल की कीमतों Crude Oil Prices में बढ़ोतरी के बावजूद दाम नहीं बढ़ने से तेल की खुदरा बिक्री Retailing of Oil करने वाली कंपनियों को नुकसान Companies Loss उठाना पड़ रहा है।

इन कंपनियों ने इस बाबत पेट्रोलियम मंत्रालय Ministry of Petroleum को पत्र लिखा है। इन कंपनियों ने सरकार से एक समान निवेश वातावरण बनाने की मांग की है। मिली जानकारी के मुताबिक, जियो-बीपी और नायरा एनर्जी  Geo-BP and Naira Energy जैसी कंपनियों का कहना है कि इसके कारण डीजल की बिक्री Sales of Diesel पर प्रति लीटर 20 से 25 रुपए और पेट्रोल पर 14 से 18 रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

पेट्रोलियम मंत्रालय को लिखे गए पत्र में कंपनियों ने चेतावनी भी दी है। कंपनियों ने कहा है कि अगर उनकी मांगे नहीं मानी गईं तो खुदरा क्षेत्र में निवेश सिमट जाएगा। दरअसल, 10 जून को फेडरेशन ऑफ इंडियन पेट्रोलियम इंडस्ट्री Federation of Indian Petroleum Industry (एफआईपीआई) ने पेट्रोलियम मंत्रालय को यह पत्र लिखा था।

दरअसल, जैसे-जैसे कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है उसका असर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों Petrol and Diesel Prices पर भी देखने को मिलता है। एक बार फिर ग्लोबल स्तर पर कच्चे तेल और उसके उत्पादों के भाव अपने उच्चतम स्तर highest level पर पहुंच गए हैं।