News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फिनटेक कंपनी CRED ने RuPay क्रेडिट कार्ड-आधारित UPI भुगतान लॉन्च किया

Share Us

533
फिनटेक कंपनी CRED ने RuPay क्रेडिट कार्ड-आधारित UPI भुगतान लॉन्च किया
02 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

प्रमुख फिनटेक फर्म CRED ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India के सहयोग से अपने सदस्यों के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड-आधारित यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस Unified Payments Interface भुगतान की शुरुआत की।

कंपनी अब एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, एक्सिस बैंक, बीओबी फाइनेंशियल सॉल्यूशंस, केनरा बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक सहित बैंकों द्वारा जारी किए गए RuPay क्रेडिट कार्ड का समर्थन करती है।

क्रेडिट-ऑन-यूपीआई का लॉन्च CRED के सदस्यों को UPI के माध्यम से भुगतान करने के लिए अपने RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए सशक्त बनाएगा। और उपयोगकर्ता अपने यूपीआई से जुड़े रुपे क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड UPI QR Code को स्कैन करके व्यवसायों या व्यापारियों को भुगतान कर सकते हैं।

एनपीसीआई में सीओओ प्रवीना राय Praveena Rai COO NPCI ने कहा यूपीआई के साथ रुपे क्रेडिट कार्ड के एकीकरण ने क्रेडिट उपभोग के तरीके में क्रांति ला दी है। यह देश में क्रेडिट द्वारा समर्थित डिजिटल भुगतान को अपनाने के लिए प्रेरित कर रहा है। एनपीसीआई में हमारा मिशन हमेशा एक बनाना रहा है। निर्बाध और उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजिटल भुगतान अनुभव।

इस पहल से खपत में वृद्धि और क्रेडिट पारिस्थितिकी तंत्र Growth and Credit Ecosystem में समावेश के माध्यम से बैंकों और व्यापारियों को लाभ होगा।

CRED के संस्थापक कुणाल शाह Kunal Shah Founder of CRED ने लॉन्च पर उत्साह व्यक्त करते हुए कहा UPI पर क्रेडिट कार्ड लेनदेन को सक्षम करना, हमारे दूसरे घरेलू नवाचार, RuPay के एकीकरण के माध्यम से भारत की डिजिटलीकरण यात्रा के लिए विकास के अगले चरण को शुरू करेगा। कि CRED सदस्य अब परेशानी रहित, सुखद और फायदेमंद भुगतान के लिए UPI सिस्टम पर अपने RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। अपने क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई सक्रिय करने के लिए ग्राहक ऐप होमपेज के शीर्ष दाईं ओर स्थित 'सेटिंग्स' विकल्प पर जा सकते हैं, और फिर दिए गए विकल्पों में से 'यूपीआई सेटिंग्स' का चयन कर सकते हैं।

सदस्यों को 'अपने क्रेडिट कार्ड पर UPI सक्रिय करें' पर टैप करना होगा, फिर अपने RuPay कार्ड के अंतिम छह अंक और समाप्ति तिथि दर्ज करनी होगी। अपने मोबाइल नंबरों को प्रमाणित करने के बाद सदस्य RuPay कार्ड का उपयोग करने के लिए अपना UPI पिन सेट कर सकते हैं।