बैंकों के प्रमुखों के साथ वित्त मंत्री की बैठक, योजनाओं की समीक्षा की

Share Us

345
बैंकों के प्रमुखों के साथ वित्त मंत्री की बैठक, योजनाओं की समीक्षा की
28 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Finance Minister Nirmala Sitharaman ने मंगलवार को दिल्ली Delhi में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों Banks and Financial Institutions के प्रमुखों के साथ बैठक की। इस बैठक के दौरान उन्होंने अनुसूचित जातियों के लिए ऋण और अन्य कल्याणकारी योजनाओं Welfare Schemes के प्रदर्शन की समीक्षा भी की। बैठक के दौरान स्टैंड-अप इंडिया Stand-up India, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Pradhan Mantri Mudra Yojana (पीएमएमवाई) और अनुसूचित जातियों Scheduled Castes (एससी) के लिए ऋण वृद्धि गारंटी योजना Credit Growth Guarantee Scheme और उनकी प्रगति जैसी योजनाओं पर भी चर्चा की गई। 

समीक्षा बैठक के दौरान वित्त मंत्री ने बैंकों को कम संख्या में शेष बैकलॉग रिक्तियों Balance Backlog Vacancies को समयबद्ध तरीके से भरने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने बैंकों को सभी योजनाओं में अनुसूचित जातियों के कवरेज को बढ़ाने के लिए और सार्वजनिक क्षेत्र  Public Sector के बैंकों के प्रमुखों को क्षमता निर्माण Capacity Building, उद्यमिता विकास Entrepreneurship Development, के लिए उनकी जरूरतों पर भी ध्यान देने की सलाह दी।

वित्त मंत्री ने कहा कि आउटसोर्स की जा रही नौकरियों के लिए बैंक उचित डिजिटल रिकॉर्ड Digital Records बनाकर रखे। खासकर एक अक्टूबर से सफाई कर्मचारी जैसे पदों के लिए होने वाली भर्ती का रिकॉर्ड। उन्होंने यह भी कहा कि अनुसूचित जाति समुदाय से संबंधित सभी लंबित शिकायतों का निवारण भी 2 अक्टूबर से डीएफएस द्वारा विशेष अभियान में किया जा सकता है।