सरकारी बैंक अधिकारियों के साथ वित्तमंत्री की बैठक, होगी अहम चर्चा

Share Us

292
सरकारी बैंक अधिकारियों के साथ वित्तमंत्री की बैठक, होगी अहम चर्चा
20 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India की केंद्रीय वित्त मंत्री Union Finance Minister निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman सरकारी बैंकों के अफसरों officers of public sector banks के साथ 20 जून यानी आज बैठक करेंगी। इसमें वे बैंकों के प्रदर्शन और आर्थिक सुधार  performance of banks and economic reforms के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही तमाम योजनाओं की प्रगति की समीक्षा review of progress of plans करेंगी।

2022-23 के बजट पेश करने के बाद यह पहली समीक्षा बैठक होगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैंकों से इस बैठक में रूस-यूक्रेन Russia-Ukraine सहित विपरीत स्थितियों का सामना कर रही अर्थव्यवस्था के सुधार reforms of the economy में तेजी लाने के लिए उत्पादक क्षेत्रों productive sectors के लिए कर्ज मंजूर करने की अपील की जाएगी।

पिछले हफ्ते बैंकों ने पूरे देश में कर्ज लेने के योग्य लोगों को कर्ज की मंजूरी देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया था। सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि बैठक में बैंकों के कर्ज की रफ्तार, बिजनेस ग्रोथ की योजना business growth plan और बुरे फंसे कर्जों (एनपीए) को लेकर भी बात की जाएगी। इसमें किसान क्रेडिट कार्ड Kisan Credit Card, इमर्जेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी योजना Emergency Credit line guarantee scheme (ईसीएलजीएस) की भी समीक्षा की जाएगी।

बजट में इसीएलजीएस को एक साल के लिए बढ़ाकर मार्च, 2023 कर दिया गया था। इस योजना के तहत गारंटी कवर भी 50 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया था।