News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वित्त मंत्री सीतारमण आज एफएसडीसी की बैठक में अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगी

Share Us

426
वित्त मंत्री सीतारमण आज एफएसडीसी की बैठक में अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगी
08 May 2023
6 min read

News Synopsis

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman आज वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठक में वैश्विक और घरेलू चुनौतियों के बीच अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगी।

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां होने वाली उच्च स्तरीय पैनल की 27वीं बैठक में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास RBI Governor Shaktikanta Das समेत सभी वित्तीय क्षेत्र के नियामक शामिल होंगे।

पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया है, कि 2023-24 के लिए 45 लाख करोड़ रुपये के बजट के पारित होने के बाद एफएसडीसी की यह पहली बैठक होगी, जिसमें 10,00,961 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ पूंजीगत व्यय पर अधिक जोर दिया जाएगा।

पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया है, कि एफएसडीसी की बैठक आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता वाली एफएसडीसी उप-समिति द्वारा की गई गतिविधियों और एफएसडीसी के पिछले फैसलों पर सदस्यों द्वारा की गई कार्रवाई की भी समीक्षा करेगी।

उन्होंने कहा कि परिषद वित्तीय क्षेत्र के आगे के विकास और व्यापक आर्थिक स्थिरता Growth and Macroeconomic Stability के साथ समावेशी आर्थिक विकास Inclusive Economic Growth हासिल करने के लिए पूर्व में स्वीकृत उपायों की प्रगति की समीक्षा करेगी।

आरबीआई ने अपनी नवीनतम द्विमासिक नीति में चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक विकास अनुमान को 6.4% के पहले के अनुमान से थोड़ा संशोधित कर 6.5% कर दिया।

अप्रैल में वित्त वर्ष 2023-24 की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति First Bi-Monthly Monetary Policy का अनावरण करते हुए आरबीआई गवर्नर ने कहा था, कि 2023-24 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद Gross Domestic Product की वृद्धि दर 7.8% रहने की उम्मीद है।

चालू वित्त वर्ष की दूसरी, तीसरी और चौथी तिमाही में विकास दर क्रमशः 6.2 प्रतिशत, 6.1 प्रतिशत और 5.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है।

उच्च स्तरीय पैनल की आखिरी बैठक सितंबर 2022 में हुई थी।

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India के गवर्नर के अलावा भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड की अध्यक्ष माधबी पुरी बुच President Madhabi Puri Buch, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष देबाशीष पांडा President Debasish Panda, भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड के अध्यक्ष रवि मित्तल Chairman Ravi Mittal और पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण Pension Fund Regulatory and Development Authority के नवनियुक्त पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया है, कि अध्यक्ष दीपक मोहंती बैठक में भाग लेंगे।

सूत्रों ने कहा कि एफएसडीसी की बैठक में वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड Minister of State for Finance Bhagwat Kishanrao Karad, वित्त सचिव टी वी सोमनाथन Finance Secretary T V Somanathan, आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ Economic Affairs Secretary Ajay Seth, राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा Revenue Secretary Sanjay Malhotra, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी Financial Services Secretary Vivek Joshi और वित्त मंत्रालय के अन्य शीर्ष अधिकारी भी शामिल होंगे।