वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने G20 देशों से किया यह आह्वान

Share Us

291
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने G20 देशों से किया यह आह्वान
15 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India समेत करीब दुनियाभर  world 130 देशों ने पिछले साल जुलाई में वैश्विक कर मानदंडों Global tax norms में बदलाव के लिए सहमति व्यक्त की थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां multinational companies जहां भी काम करती हैं वहां न्यूनतम 15 फीसदी की दर से करों का भुगतान करें। वहीं भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने गुरुवार को G20 देशों G20 countries से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया है कि विकासशील देशों को G20 में प्रस्तावित वैश्विक न्यूनतम कर सौदे के किसी भी "गैर अपेक्षित परिणामों" से बचाया जाए।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि एक निष्पक्ष और समावेशी कर प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए, यह आवश्यक है कि सभी G20 समावेशी ढांचे के सदस्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर कर लगाने के लिए प्रस्तावित सौदे को अंतिम रूप देने में सक्रिय रूप से भाग लें साथ ही इस समझौते के तहत विकासशील देशों Developing Countries के लिए "सार्थक राजस्व" का प्रावधान भी किया जाना चाहिए।

गौर करने वाली बात ये है कि भारत समेत कुल 130 देशों ने पिछले साल जुलाई में वैश्विक कर मानदंडों में बदलाव के लिए सहमति व्यक्त की थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां जहां भी काम करती हैं वहां न्यूनतम 15 फीसदी की दर से करों का भुगतान करें।